Mp Scooty Yojana Money Recieved : बैंक खाते में आई स्कूटी योजना की पहली किस्त, कब मिलेगा पूरा पैसा

Mp Scooty Yojana Money Recieved Latest Update Today – एमपी स्कूटी योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं में स्कूल टॉपर को मिलने वाली स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार की राशि मिलनी शुरू हो गई है। इसलिए के माध्यम से मध्यप्रदेश स्कूटी योजना वितरण समारोह संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Scooty Yojana Money Recieved news update
Mp Scooty Yojana Money Recieved Latest news today

शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूलों 12वीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले टॉपर एक-एक छात्र-छात्रा को पहली बार इस वर्ष स्कूटी योजना का लाभ शिक्षा विभाग द्वारा दिया जाना है। स्कूटी खरीदने के लिए पहली किश्त की राशि तो सभी चयनित 282 छात्रों के खातों में आ गई थी लेकिन दूसरी किश्त की राशि अटक गई।

read : MP Board Holidays News Today : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग का आदेश हुआ जारी

बताया गया कि ट्रांसफर में लगभग 53 खाते छात्रों के फेल हो गए है जिससे गाड़ी खरीदने की राशि खातों में नहीं पहुंच पाई है। खाते फेल होने की वजह कियोस्क के अकाउंटों में राशि ट्रांसफर करने की लिमिट ज्यादा न होनी बताई जा रही है । शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज फेल हुए छात्रों के अकाउंट की जानकारी फिर से ‘भोपाल भेजी जाएगी जिससे गाड़ी खरीदने की राशि जल्द से जल्द आ सके।

Read : Mp Board Exam Pattern 2023-24 Change : एमपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न 2023 हुआ चेंज, 9वीं-12वीं का यहां से डाउनलोड करें

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

व्यंकट वन स्कूल में होगा कार्यक्रम – उल्लेखनीय है कि 23 अगस्त को जिला स्तर पर स्कूटी वितरण का कार्यक्रम शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह वर्चुअली जुड़ेंगे।

बताया गया कि जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री को बनाया है। वहीं 7 प्राचार्यो सहित शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हांलाकि कार्यक्रम कितने बजे से होगा यह अभी तय नहीं हुआ है। जानकारों के अनुसार कार्यक्रम का समय भोपाल स्तर से तय होगा।

read : Mp Board Best Of Five Yojana 2023 – 2024 Class 10th इस साल बेस्ट ऑफ फाइव है या नहीं

ऐसे जारी हुई राशि – बताया गया कि स्कूटी योजना में चयनित छात्रों के खातों में दो पहिया गाड़ी लेने के लिए दो किश्तों में राशि भेजी गई है। पहली किश्त में रजिस्ट्रेशन, बीमा एवं एसेसरीज के लिए तो दूसरी किश्त में गाड़ी लेने के लिए राशि भेजी गई है। जानकारों के अनुसार दूसरी किश्त की राशि अधिक होने के कारण कुछ खातों में नहीं आ सकी है।

पेट्रोल या बैटरी स्कूटी का दिया था विकल्प – निःशुल्क स्कूटी प्रदाय योजना में सबसे खास बात यह थी कि छात्रों को खुद तय का विकल्प दिया गया था कि उन्हें कैसे स्कूटी चाहिए । योजना में आईसीई स्कूटी (मोटर राइज्ड) पेट्रोल या ई- स्कूटी यानी बैटरी चलित, दोनों में से कौन सी लेनी है।

मोटरराइज्ड के लिए छात्रों के खातों में अधिकतम राशि 90 हजार तो ई-स्कूटी के लिए अधिकतम राशि 1 लाख 20 हजार रुपए देने का प्रावधान है। बताया गया कि छात्रों ने एजेंसियों से कोटेशन लेकर शिक्षा विभाग को दिए है।

Join Private Group - CLICK HERE

Home PageClick Here
InstagramClick Here
TwitterClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

ये है योजना का उद्देश्य – इस योजना से सरकार का उद्देश्य बालक- बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने में आने जाने में हाने वाली समस्या को दूर करना है। गरीब बालक-बालिकाओं के परिवार वाले भी उनको स्कूल शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा में आगे पढ़ने से रोक न सके और वे अपनी इच्छानुसार आगे पढ़ सकें। बालक-बालिकाओं को आगे बढ़ाना इस योजना का उद्देश्य है ।

इस लेख के माध्यम से हमने मध्य प्रदेश स्कूटी योजना वितरण कार्यक्रम से संबंधित नवीनतम जानकारी शेयर की है। इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी स्कूटी योजना के लेटेस्ट अपडेट के संबंध में जानकारी मिल सके तथा मध्य प्रदेश से संबंधित सभी प्रकार की शिक्षा जगत की खबरों के लिए हमें Instagram पर फॉलो करें।

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

close