CBSE EXAM 2024 UPDATE : सीबीएसई ने बोर्ड कक्षाओं में 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्य, कटेंगे आंतरिक मूल्यांकन के अंक

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
CBSE EXAM 2024 UPDATE : सीबीएसई ने बोर्ड कक्षाओं में 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्य, कटेंगे आंतरिक मूल्यांकन के अंक
CBSE EXAM 2024 UPDATE

CBSE EXAM 2024 UPDATE – सीबीएसई ने स्कूल से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की उपस्थिति की जब समीक्षा को तो पता चला कि अधिकतर स्कूलों में 11वीं व 12वीं में 40 से 45 फीसदी छात्र ही नियमित स्कूल पहुंचते हैं वही नहीं 9वीं से 10वीं में 55 फीसदी उपस्थिति रहती है। इस पर सुधार करने के लिए केन्द्रीय बोर्ड ने न सिर्फ कसावट शुरू कर दी है बल्कि आंतरिक मूल्यांकन के अंकों पर इसका असर पड़ेगा।

read : Laptop Scheme 2023-24 लैपटॉप योजना परसेंट, आवेदन, लाभ और यहां देखें योजना की पूरी जानकारी

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने के लिए भले हो लगातार प्रयास किए जाते रहे हो लेकिन छात्रों की सही उपस्थिति न हो पाने की वजह से पठन पाठन काफी प्रभावित होता था और परीक्षा परिणाम भी नहीं सुधर पाता था।

केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने अब कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत होना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा न करने वाले छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक काटे जाएंगे ।

इसके लिए सीबीएसई ने सभी केन्द्रीय विद्यालयों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बताया गया है कि अगस्त के पहले सप्ताह से इस पर निगरानी की जाएगी।

Read : Best Of Five Yojana 2023 – 2024 Class 10th इस साल बेस्ट ऑफ फाइव है या नहीं

हर विषय का आंतरिक मूल्यांकन

बताया गया है कि नियमित तौर पर स्कूल नहीं आने वाले छात्रों की सूचीसंबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजी जाएगी। खास बात यह है कि कोरोनाकाल में सीबीएसई ने उपस्थिति में छात्र-छात्राओं को छूट दी थी लेकिनअब कोरोना संक्रमण जैसी कोई बात नहीं है। यही नहीं आदेश में यहभी कहा गया है कि हर विषय में 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकनकराया जाता है जिसमें एक बिंदु छात्रों की उपस्थिति का भी होता है।बच्चे स्कूल नियमित आएं इसलिए अब इसमें सख्ती की जा रही है।

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

नहीं चलेगा तैयारी का बहाना

उल्लेखनीय है कि बोर्ड परीक्षाओं में पढ़ाई के साथ-साथ छात्र व छात्राएं नीट, पीईटी, पीपीटी, आईआईटी सहित अन्य कम्पटीशन की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बाहर के कोचिंग सेंटरों में जुगाड़ से चले जाते थे और स्कूलों के कक्षाध्यापक से जुगाड़ कर उपस्थिति दर्ज करा लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। सीबीएसई बोर्ड ने जिस तरह से सख्ती बरतने का मन बनाया है यदि सही मॉनीटरिंग होती रही तो केन्द्रीय विद्यालयों की न सिर्फ छात्र संख्या में इजाफा होगा बल्कि परीक्षा परिणाम भी बेहतर होंगे।

एक क्लास में 40 से ज्यादा विद्यार्थी नहीं पढ़ सकेंगे

सेक्शन बढ़ोतरी के लिए आवेदन – सीबीएसई का कहना है कि स्कूल बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को पूरा करने की स्थिति में एसएआरएएस पोर्टल पर छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए आवेदन कर सकते है इसे सुविधाजनक बनाने के लिए बोर्ड ने सेक्शन बढ़ोतरी के लिए आवेदन करने की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी है।

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

Leave a Comment

close