MP Scooty Yojana 2023 Update Today – एमपी स्कूटी योजना, कलेक्टर की अध्यक्षता में वाहन विक्रेताओं की बैठक सम्पन्न

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Scooty Yojana 2023 Update Today
MP Scooty Yojana 2023 Update Today

MP Board Scooty Yojana 2023 Latest Update Today – हायर सेकेण्डरी कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र- छात्राओं को शासन द्वारा स्कूटी प्रदान की जाएगी, इसके लिए 23 अगस्त को जिला स्तर पर शासकीय उत्कृष्ट उमावि आगर में समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित होगा।

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ई- स्कूटी योजना के संबंध में जिले के वाहन विक्रेताओं की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें योजनान्तर्गत जिले के प्रत्येक शासकीय हायर सेकण्डरी विद्यालय में सत्र 2022-23 में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12 वीं में प्रथम स्थान प्राप्त छात्र- छात्राओं को स्कूटी क्रय किया जाना है, जिसमें वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त निर्देशों के आधार पर चर्चा की गई।

बैठक में बताया कि यदि किसी विद्यालय में सहशिक्षा है, तो वहां पर एक बालक और एक बालिका को ई-स्कूटी प्रदाय की जाएगी, बालक विद्यालय में एक बालक को तथा कन्या विद्यालय में एक कन्या को स्कटी प्रदान की जाएगी। विद्यार्थी द्वारा दो प्रकार की स्कूटी में से कोई एक स्कूटी का चयन किया जा सकेगा।

Read : Mp Board Best Of Five Yojana 2023 – 2024 Class 10th इस साल बेस्ट ऑफ फाइव है या नहीं

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

स्कूटी के लिए राशि छात्र के खाते में कोषालय के माध्यम से दी जाएगी। जिसमें एक्स शोरूम प्राइस रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, दो हेलमेट, एसेसरीज आदि की राशि – सम्मिलित रहेगी। पात्र विद्यार्थी द्वारा वाहन विक्रेता के शोरूम पर अपनी पसंद का वाहन चयन कर एक कोटेशन प्राप्त किया जाएगा, यह कोटेशन प्राचार्य के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा।

पात्र विद्यार्थी द्वारा किसी भी स्थिति में अन्य वाहन जैसे मोटरबाईक आदि का चयन नहीं किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी के पास कोटेशन प्राप्त होने के पश्चात पोर्टल पर एंट्री की जाएगी तथा कोटेशन के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कोषालय के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के खाते में राशि 2 किश्तों में ट्रांसफर की जाएगी। तत्पश्चात विद्यार्थी या पालक द्वारा राशि वाहन विक्रेता को दी जाएगी।

संबंधित विद्यार्थी के माता-पिता द्वारा यह शपथ पत्र लिया जाएगा कि यह राशि अन्य किसी कार्य में खर्च नहीं होगीजिला शिक्षा अधिकारी द्वारा संबंधित पात्र विद्यार्थी को स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा। जिनमें विद्यार्थी की जानकारी के साथ- साथ कंपनी का नाम, इंजन, चेचिस नंबर, रजिस्ट्रेशन, मॉडल, कलर, सीसी इत्यादि का उल्लेख होगा।

विद्यार्थियों पर यह दबाव नहीं डालेगा कि किसी विशेष वेण्डर से ही स्कूटी क्रय की जाये। छात्रों की इच्छा अनुसार सूची में से वेण्डर का चयन कर सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वे सीधे कोषालय से विद्यार्थियों खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। यदि विद्यार्थी का अपना बैंक खाता नहीं है तो माता-पिता, अभिभावक के बैंक खाते में राशि अन्तरित की जायेगी ।

यह राशि तीन किश्तों में दी जायेगी। पात्र विद्यार्थी अपने जिले में उपलब्ध वाहन विक्रेता के शोरूम पर अपनी पसन्द के वाहन का चयन कर कोटेशन प्राप्त करेंगे। 23 अगस्त को गणमान्य अतिथियों के आतिथ्य में ई-स्कूटी का वितरण किया जायेगा।

Join Private Group - CLICK HERE
Home PageClick Here
Join GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

Leave a Comment

close