Mp Board Exam 2023 News : सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा को लेकर नया नियम लागू

2.9/5-(345 votes)

Mp Board Exam 2023 News : सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा को लेकर नया नियम लागू | नमस्कार दोस्तों अगर आप एमपी के निवासी है तो आपके लिए बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए महत्वपूर्ण खबर है । बच्चे छोटे-छोटे प्रश्नों की प्रिपरेशन करें, हर विषय पर दें बराबर ध्यान

Highlights – Mp Board Exam 2022-23 Latest News

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
बोर्ड MPBSE (मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल)
परीक्षाएमपी बोर्ड परीक्षा 2023
विभाग मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग
स्रोतन्यूज पेपर
आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in
Mp Board Exam 2023 News : सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा को लेकर नया नियम लागू
Mp Board Exam 2023 News

बोर्ड परीक्षा ! जिसके नाम से ही विद्यार्थियों के मन में थोड़ी घबराहट होती है। वहीं एक बार फिर से राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा कर दी गई। विद्यार्थियों को अब छोटी क्लास में ही एमपी बोर्ड के विद्यार्थियों को बोर्ड एग्जाम देना होगा टीचर्स ने बताया कि स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार कर रहे हैं। राइटिंग वर्क के साथ-साथ उन्हें प्रॉपर नोट्स बनवाए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स ने बताया कि वे बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। सभी विषयों पर बराबर ध्यान देते हुए क्लास वर्क पर उनका फोकस है। जानकारी के अनुसार फरवरी में प्री-बोर्ड होना है तो मार्च में फाइनल एग्जाम होंगे। क्लास टेस्ट और अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर छात्रों की तैयारी का आकलन हो रहा है।

इसे पढ़ें -  MP Board Half yearly Time table 2022-23 Class 9th-12th एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल 2023

पाँचवीं और आठवीं भी अब बोर्ड, स्टूडेंट्स और टीचर्स जुटे तैयारियों में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की शालाओं में अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए शासकीय शालाओं के साथ शासकीय मान्यता प्राप्त सभी अशासकीय और अनुदान प्राप्त शालाओं में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर की जाएंगी। साथ ही इन शालाओं में आंतरिक मूल्यांकन भी नियमित रूप से सुनिश्चित कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें :-

यह भी पढ़ें :-

Mp Board Trimasik Paper 2022-23 Update एमपी बोर्ड त्रैमासिक पेपर 2022 के संबंध में जारी हुआ नया आदेश, जानना जरूरी

Mp Board Free Laptop Yojana 2022 List Pdf Download – एमपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट 2022 हुई जारी,यहाँ देखें अपना नाम

पेरेंट्स को दी जा रही बदले पैटर्न की जानकारी

बच्चों पर परीक्षा के बढ़ते मानसिक दबाव को देखते हुए स्कूली स 2007-08 से 5वीं और 8वीं की कक्षाओं को बोर्ड से अलग कर दिया गया था। इसके बाद इस कक्षाओं में फेल होने वाले बच्चों को जीसत अंक देकर पास कर दिया जाता था। बच्चों की परीक्षा पैटर्न में बदलाव की जानकारी स्कूलों द्वारा पैरेंट्स को दी जा रही है।

एमपी में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं एक बार फिर बोर्ड कराएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शिक्षक दिवस पर सोमवार को कहा कि ये निर्णय निजी और सरकारी सभी स्कूलों में लागू होगा। मंत्री ने यह बात प्रशासन अकादमी में 14 शिक्षकों के राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में कही। बता दें, ख्क्क बोर्ड ने बोर्ड ने आखिरी बार ये परीक्षाएं 15 साल पहले आयोजित करवाई थीं। समारोह में दो साल पहले सम्मान के लिए चयनित भोपाल के शिक्षक राधाकृष्णन केशरी को भी सम्मानित किया गया। हालांकि, इसकी जानकारी भी विभाग द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई थी। विवाद में आने के बाद उन्हें वर्ष 2020 में सम्मानित नहीं किया गया था। अंतिम समय में उनका सम्मान रोक दिया गया था। समारोह में प्राथमिक श्रेणी के 8 और माध्यमिक श्रेणी के 6 शिक्षकों का सम्मान किया गया।

इसे पढ़ें -  Mp Board 12th Supplementary Result 2022 News Today -एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का सप्लीमेंट्री का रिजल्ट कब आएगा

बच्चों का भविष्य गढ़ने का दायित्व शिक्षकों पर है। शिक्षक बच्चों को जैसा गढ़ेंगे, वैसा ही देश और प्रदेश का निर्माण होगा। भारत के भाग्य विधाता विद्यार्थी हैं और विद्यार्थियों के निर्माता शिक्षक हैं। शिक्षकों के सम्मान और उन्हें प्रणाम करने के उद्देश्य से ही आज का यह कार्यक्रम किया गया है।

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों के सम्मान में माथा टेक कर अपना संबोधन आरंभ किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिक्षकों के सम्मान में माथा टेक कर अपना संबोधन आरंभ किया। उन्होंने कहा कि राज्य शासन शिक्षकों का मान-सम्मान बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। विद्यार्थियों की प्रतिभा के संपूर्ण प्रकटीकरण का दायित्व शिक्षकों पर है। शिक्षक नौकर नहीं, बच्चों का भविष्य गढ़ने वाले गुरु हैं। उनके मार्गदर्शन और उनके द्वारा दी गई शिक्षा का ही परिणाम होता है कि व्यक्ति, समाज के पथ प्रदर्शन में सक्षम हो जाता है।

Mp Board 10th Quarterly Exam Syllabus 2022-23 एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं त्रैमासिक परीक्षा सिलेबस 2022 पीडीएफ़ डाउनलोड करें

शिक्षकों ने विद्यालयों को बनाया आदर्श, मंच से प्रशंसा

मुख्यमंत्री ने शाला और शिक्षा प्रक्रिया को बनाने तथा शाला व्यवस्था में समुदाय को जोड़ने और स्कूली शिक्षा में नवाचार करने वाले शिक्षकों की सराहना की। राजगढ़ जिले के विकासखंड नरसिंहगढ़ की माध्यमिक विद्यालय गेहूँखेड़ा के मोहन विश्वकर्मा, दमोह के नवीन माध्यमिक विद्यालय लिधौरा के माधव पटेल, प्राथमिक शाला रघुनाथपुर राजगढ़ की श्रीमती ममता शर्मा, प्राथमिक शाला तूमड़ा नरसिंहपुर के हल्केवीर पटेल, शासकीय प्राथमिक विद्यालय कागदीपुरा धार के सुभाष यादव, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैहर बालाघाट के जयंत खांडवे, शासकीय हाई स्कूल पुलिस लाइन शहडोल के संतोष मिश्रा, एकलव्य विद्यालय शहडोल के बी. एम. तिवारी तथा संदीप त्रिपाठी के कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों में से प्रतीक स्वरूप 6 शिक्षकों को शुभकामना – पत्र और प्रशिक्षण सामग्री भेंट की।

इसे पढ़ें -  Mp Board Latest News Today - अर्धवार्षिक परीक्षा,स्कॉलरशिप तथा एडमिट कार्ड से संबंधित सभी खबरे देखिए यहां

8th Class MP Board hai ya nahi 2022-23

राजधानी का भेल दशहरा मैदान रविवार को शिक्षकमय हो मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षक मैदान में प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए हैं। प्रदेश 18 हजार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें नवनियुक्त कर्तव्यपथ पर निष्ठा स्कूल शिक्षा की शिक्षकों को दिशा और भविष्य की आकांक्षाओं का पाठ पढ़ाया। इससे पहले मुख्यमंत्री दिया प्रशिक्षण शिवराज सिंह ने सभी शिक्षकों को झुककर नमन किया और कहा कि मैंने गुरुजी के नाते आपको प्रणाम किया है, लेकिन आप हमारे छोटे भाई-बहन भी हैं। आप कर्मचारी नहीं हैं, आप बच्चों का भविष्य गढ़ने वाले हैं। मैं जानता हूं कि जैसा आप इनका भविष्य बनाएंगे, वैसा ही आने वाले समय में ये भारत को गढ़ेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की और कहा कि प्रदेश की शालाओं में अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सभी विद्यालयों में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर की जाएंगी।

GroupLink
WHATSAPP GROUPCLICK HERE
TELEGRAM GROUPCLICK HERE

#FAQs Related to Mp Board Exam 2022-23 Latest News

प्रश्न 1. एमपी बोर्ड परीक्षा 2023 कब होगी ?

एमपी बोर्ड परीक्षा 2023 मार्च या अप्रैल माह में हो सकती है ।

प्रश्न 2. 8th Class MP Board hai ya nahi 2023 ?

एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और आठवीं अब से बोर्ड परीक्षा होगी ।

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

1 thought on “Mp Board Exam 2023 News : सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा को लेकर नया नियम लागू”

  1. मैं भी शिक्षा मंत्री जी की इस बात पर सहमत हूं फिर से पांचवी और आठवीं बोर्ड की कराई जाए

    Reply

Leave a Comment