Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023

MP board E Scooty Yojana 2023 Date mp Board Class 10th 12th Students ko electric scooty kab milegi 2023 एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी? 12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2023 MP Board.

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमपी बोर्ड के टॉपर विद्यार्थियों के लिए की गई है, प्रदेश के छात्र एवं छात्राओं की उच्च शिक्षा में किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए एमपी फ्री स्कूटी योजना बनाई गई है। यदि आप जानना चाहते हैं एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी तथा एक स्कूल से कितने टॉपर को स्कूटी प्रदान की जाएगी तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi
Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi

overview – MP Board Scooty Yojana 2023 in Hindi

योजना का नाम एमपी बोर्ड स्कूटी योजना 2023
राज्य का नाममध्यप्रदेश
विभागमाध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल
कब शुरू हुई1 मार्च 2023
कब मिलेगी22 अगस्त 2023
लाभ फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी वितरण
किसको लाभ मिलेगा एमपी बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को
ऑफिशियल वेबसाइटMpbse.nic.in

MP Board Scooty Yojana 2023 kya hai in Hindi

मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों को विद्यालयों तक पहुँचने में सुविधा बढ़ाने तथा निर्भरता कम करने, उच्च शिक्षा के लिये प्रोत्साहित करने, आत्म-विश्वास जागृत करने के लिए 1 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी बोर्ड स्कूटी योजना प्रारंभ की गई है।

एमपी बोर्ड स्कूटी योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल की वार्षिक परीक्षा में प्रत्येक विद्यालय में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी का वितरण किया जाता है।

एमपी फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी योजना का लाभ लड़कियों के साथ लड़कों को भी दिया जाएगा यदि आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं, तो ध्यान से इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

MP Board Scooty Yojana 2023 kya hai in Hindi
MP Board Scooty Yojana 2023 kya hai in Hindi

mp scooty kitne percent par milegi 2023

एमपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा पास करके अपने विद्यालय में टॉप करने वाले सभी विद्यार्थियों को स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा। एमपी फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी योजना 2023 का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को माध्यमिक शिक्षा मंडल की वार्षिक परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास होना अति आवश्यक है। एमपी बोर्ड में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से वार्षिक परीक्षा में पास होने वाले सभी सभी विद्यार्थियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल का टॉपर होना चाहिए।

Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023
Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023

read : Mp Board Laptop Yojana 2023 Percentage : एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2023, कितने परसेंट पर मिलेगा लैपटॉप

Mp Electric scooty Yojana online form 2023

एमपी फ्री स्कूटी योजना 2023 के लिए शिक्षा विभाग के द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है, लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा 16 जून 2023 को शिक्षा अधिकारी के लिए शा. हायर सेकेन्डरी स्कूलों में प्रथम स्थान पाने वाली बालिकाओं एंव बालक को निःशुल्क ई-स्कूटी / आईसीईएस प्रदाय किये जाने बावत दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

Mp E scooty Yojana online form 2023 विद्यालय के संस्था प्राचार्यों के माध्यम से भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री बालिका बालक स्कूटी योजना अंतर्गत विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगिग पर लिंक उपलब्ध कराई गई है उक्त लिंक के अंतर्गत जिले में संचालित शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में टॉप करने वाले बालक/बालिकाओं की जानकारी दिए गए लिंक पर उपलब्ध कराई जाना है।

Mp Board Scooty Yojana 2023 Kab Milegi एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023
Mp E scooty Yojana online form 2023
Mp E scooty Yojana online form 2023
Mp E scooty Yojana online form 2023

Mp e scooty Yojana 2023 details in Hindi

  • एमपी ई स्कूटी योजना अंतर्गत वे छात्राएँ पात्र होगी जो प्रदेश के शासकीय हायर सेकेण्डरी शाला में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययन कर माध्यमिक शिक्षा मण्डल (एम.पी. बोर्ड) द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित हायर सेकण्ड्री (कक्षा 12वीं) में अपनी शाला में टॉप किया हो ।
  • एमपी बोर्ड स्कूटी योजना के अंतर्गत एक विद्यालय में सर्वोच्च अंक पाने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों का प्रमाणीकरण जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जायेगा ।
  • जिन क्षेत्रों में ई-स्कूटी उपलब्ध नहीं है वहाँ पर सामान्य स्कूटी प्रदाय की जाएगी। योजना से लगभग 9 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

एमपी बोर्ड में फ्री स्कूटी 2023 किसे मिलेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि- परिषद की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। मंत्रि-परिषद ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों में 12वीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को सरकार स्कूटी देगी। किसी विद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी एक से अधिक हैं तो सरकार उन सभी को स्कूटी देगी।

read : Mp Board 50000 Scheme For Merit List 10th 12th Toppers | एमपी बोर्ड टॉपर को 50 हजार कब मिलेंगे

एमपी स्कूटी योजना 2023 किसे मिलेगी
एमपी स्कूटी योजना 2023 किसे मिलेगी

इस साल प्रदेश के सभी स्कूलों में कक्षा 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले नौ हजार छात्र – छात्राओं को सरकार स्कूटी देगी। बच्चों को ई-स्कूटी अथवा ईधन वाली स्कूटी चुनने की स्वतंत्रता होगी। हालांकि शासकीय विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि जिन स्थानों पर ई- स्कूटी की उपलब्धता नहीं होगी, वहां ईंधन वाली स्कूटी दी जाएगी। इस योजना में पहले 135 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

एमपी बोर्ड स्कूटी योजना के अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय में सबसे अधिक अंक लाने वाले 2 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा जिसमें से एक छात्र एवं एक छात्र होगा।

read : Mp Board Laptop Yojana 2023 Kab Milega एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 25 हजार रुपए कब मिलेंगे

एमपी बोर्ड 12वीं में ‘टॉप’ करने वालों को मिलेगा डेढ़ लाख रुपए का ई-स्कूटर

मध्यप्रदेश में वर्ष 2023 में 4,400 सरकारी उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के 12 वीं में अपने स्कूल में अव्वल (टॉप करने वाले) आने वाले छात्र-छात्राओं को शिवराज सरकार ई-स्कूटर देने जा रही है। प्रदेश में पहली बार ई-स्कूटर छात्राओं के साथ ही छात्रों को भी मिलेगा ई-स्कूटर की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए होगी राज्य सरकार इस पर 135 करोड़ रुपए खर्च करेगी। बजट में भी इतनी ही राशि का प्रावधान किया गया है। इसके लिए टेंडर भी जारी किए गए हैं।

read : एमपी सुपर 100 योजना क्या है [Mp Super 100 Exam Form, Syllabus, Paper, Admit Card, Result 2023]

एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023 ?

एमपी बोर्ड में स्कूटी वितरण कार्यक्रम जल्द आयोजित किया जाएगा, अभी कुछ बड़ी कंपनियों से एलयूएन अधिकारियों की बातचीत चल रही है। एमपी बोर्ड स्कूटी वितरण के लिए स्कूलों में बाकायदा उत्सव होगा, इसमें जनप्रतिनिधि टॉपर्स को ई-स्कूटर देगे। इसके लिए टेंडर भी जारी किए गए हैं। लघु उद्योग निगम (एलयूएन) से जल्दी ही प्रक्रिया पूरी कर छात्रों को ई-स्कूटर प्रदान किया जाएगा।

एमपी बोर्ड की ये योजनाएं भी देखें —

एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023 ?
एमपी बोर्ड में स्कूटी कब मिलेगी 2023 ?

MP Board scooty Yojana 2023 Apply kaise kren

  • एमपी बोर्ड स्कूटी योजना 2023 में अप्लाई करने के लिए विद्यार्थियों को अपने विद्यालय के प्राचार्य से संपर्क करना होगा
  • स्कूल के प्राचार्य के द्वारा पात्र विद्यार्थियों के लिए स्कूल से आएंगे
  • प्रत्येक विद्यालय में जिन भी तो विद्यार्थियों का नाम सबसे टॉपर लिस्ट में होगा इनको ही स्कूटी मिलेगी
  • प्रत्येक विद्यालय में एक बालिका एवं एक बालक को स्कूटी योजना का लाभ दिया जाएगा।

एमपी स्कूटी योजना इंपॉर्टेंट लिंक

होम पेज Click here
ऑफिसियल वेबसाइट Click here
परसेंटClick here
ऑनलाइन आवेदन Click here

read : MP Board School Holidays 2023 एमपी में छात्रों को पढ़ाई से फिर राहत, अब इतने दिन तक रहेंगी छुट्टियां

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Mp Board e scooty Yojana 2023 और एमपी बोर्ड में scooty kitne percent par milega MP Board Scooty Yojana 2023 in Hindi के विषय में संपूर्ण जानकारी दी है। स्कूटी योजना संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए ग्रुप से संपर्क करें।

Join Private Group - CLICK HERE
ग्रुप 1Click Here
ग्रुप 2Click Here

MP scooty Yojana new update

अगर शाला सह-शिक्षा है तो कक्षा 12 वीं में किसी भी संकाय में सर्वोच्च अंक लाने वाली एक (01) बालिका एवं सर्वोच्च अंक लाने वाला एक (01) बालक जो कि शाला में प्रथम स्थान पर है (समस्त संकाय को सम्मिलित करते हुए) इस प्रकार कुल 02 दो छात्रों की जानकारी अंकित की जाना है अगर 01 से ज्यादा छात्रों के सर्वाधिक अंक समान है तो शाला स्तर पर सभी को ई-स्कूटी प्रदान की जाएगी।

अगर एक से ज्यादा विद्यार्थियों के सर्वाधिक अंक है तो उन सभी को योजना का लाभ मिलेगा।

#FAQs Related To mp e scooty scheme 2023 in Hindi

एमपी स्कूटी योजना क्या है?

एमपी स्कूटी योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में टॉपर छात्र छात्राओं को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाती है।

12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2023 MP Board ?

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं में न्यूनतम 65% अंक लाने पर मुफ्त स्कूटी मिलती है।

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

Leave a Comment

close