MP Board Scholarship 2023 (कक्षा 9 से 12) – अब छात्रवृत्ति के लिए जारी हुआ नया आदेश, जानना जरूरी

5/5-(1 vote)

कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को छात्रवृति के लिए 31 अक्टूबर तक ई-केवायसी करानी होगी।

इसके लिए बैंक खातों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Scholarship 2023 (कक्षा 9 से 12) - अब छात्रवृत्ति के लिए जारी हुआ नया आदेश, जानना जरूरी
MP Board Scholarship 2023

इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार शिक्षा पोर्टल पर लिए ऑप्शन चालू कर दिया गया है। छात्रों को ई-केवायसी की प्रक्रिया खुद करनी होगी। यह प्रक्रिया मोबाइल पर ओटीपी के जरिए या फिर बायोमेट्रिक्स द्वारा की जा सकेगी।

इसका सत्यापन शाला प्रभारी द्वारा किया जाएगा। इसमें छात्र की समग्र आइडी और आधार में जानकारी एक होना जरूरी है। अगर नाम या जन्मतिथि आदि में अंतर है तो ई केवायसी रिजेक्ट हो जाएगी। इसके बाद छात्र को फिर ई-केवायसी करानी होगी, इसके बाद ही प्रोफाइल अपडेशन होगा। तभी छात्रवृत्ति खातों के लिए संचालनालय द्वारा 31 अक्टूबर अंतिम तिथि रखी गई है। आधार से बैंक खाता लिंक नहीं होने पर छात्रवृति नहीं मिलेगी।

शासन के से 12वीं तक के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए बैंक खाता को आधार से लिंक करना होगा। साथ ही शिक्षा पोर्टल पर ई केवाईसी करानी होगी, तभी छात्रवृत्ति मिलेगी। इस संबंध में सभी प्राचार्य व बीईओ को निर्देश दिए गए हैं ।

इन विद्यार्थियों के लिए 28 तरह की छात्रवृत्ति शासन द्वारा प्रदान की जाती हैं। तरह के प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, एससी-एसटी व ओबीसी के छात्रों को पात्रता अनुसार छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके अलावा स्वामी विवेकानंद पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, सुदामा निर्धन छात्रवृत्ति निशक्तजन छात्रवृत्ति, पितृहीन कन्या छात्रवृत्ति की सुविधा भी है। शाला स्तर पर मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन होने के बाद संकुल प्रभारी द्वारा पात्रता अनुसार छात्रवृत्ति स्वीकृत की जाती है। इसके बाद वन क्लिक के माध्यम से छात्रों के खातों में सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दिए गए हैं। प्रदान की जाती है। लेकिन कक्षा 9 वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए बैंक खातों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। इसके बाद ई-केवायसी हो जाने पर छात्रों के खातों में छात्रवृत्ति का भुगतान हो सकेगा।

इसे पढ़ें -  Mp Board Scholarship 2022-23 : सिर्फ पूरी करनी पड़ेगी ये शर्त, एमपी मे अब पाँचवी से कॉलेज तक सबकी बढ़ेगी छात्रवृत्ति

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलने में परेशानी न हो इसके लिए वक्त पर प्रोफाइल अपग्रेडेशन और ई केवासी करवाने के निर्देश दिए है। इस काम को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करना है। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश में कहा गया है कि जिन विद्यार्थियों की ई-केवायसी अपडेट नहीं होगी उनकी छात्रवृत्ति स्वीकृति शिक्षा पोर्टल पर नहीं की जा सकेगी। वहीं हर विद्यार्थी का वही खाता दिया जाए जो आधार से लिंक हो । बिना आधार लिंक खाते में छात्रवृत्ति नहीं आएगी। ई-केवायसी के पश्चात संकुल के प्राचार्य को सुनिश्चित करना है कि विद्यार्थी की आनलाइन छात्रवृत्ति पात्रता की गणना शिक्षण पोर्टल परीक्षण के पश्चात किया जाए। इस कार्य में लापरवाही या किसी तरह से आपात्र विद्यार्थी को छात्रवृत्ति मिलने के मामले में पूरी तरह से संकुल प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान केवल विद्यार्थियों के आधार लिंक, सीडेंड बैंक खाते में किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों का खाता आधार से लिंक नहीं होगा उन्हें छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें —

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

Leave a Comment