Mp Board Laptop Yojana 2022 News Today – आज छात्रों को दिया जाएगा लैपटॉप, लेकिन इन छात्रों का नाम नई लिस्ट में नही आयेगा

3.5/5-(102 votes)

Mp Board Laptop Yojana 2022 New Update Today – एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2022 की राशि आज विद्यार्थियों को मिलने वाली है , कक्षा 12वीं में 75% अंक लाने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिल रहा है लेकिन अभी अभी खबर आ रही है कि कई सारी विद्यार्थियों का नाम लैपटॉप योजना की लिस्ट से हटा दिया गया है कौन-कौन से विद्यार्थियों का नाम लिस्ट से हटा है तथा किस को इस बार लैपटॉप नहीं मिलने वाला है इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Board Laptop Yojana 2022 News Today
Mp Board Laptop Yojana 2022 News Today

Highlights – Mp Board Laptop Yojana 2022

OrganizationMPBSE (MadhyaPradesh Board Of Secondary Education)
BoardMp Board
Class12th
SchemeFree Laptop Distribution Scheme 2022
Session2022-23
New ListPdf Available
Official websitempbse.nic.in

NEW UPDATE >>  प्रदेश के 91000 से अधिक छात्रों को मुख्यमंत्री द्वारा 30 सितंबर को लैपटॉप के लिए 25000 उपलब्ध कराए गए हैं। जल्द ही सभी विद्यार्थियों को उनके बैंक खाते में लैपटॉप की राशि पहुच जाएगी |

MP Laptop Vitaran 2022

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को लाल परेड ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रदेश के 91,493 विद्यार्थियों के बैंक खाते में लैपटॉप की राशि वन क्लिक में ट्रांसफर करेंगे।प्रत्येक स्टूडेंट को 25 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार और जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री मीना सिंह उपस्थित रहेंगे। इनमें भोपाल जिले के करीब 4 हजार विद्यार्थी हैं। कार्यक्रम के दौरान लाल परेड मैदान की ओर ट्रैफिक सुबह 9 बजे से डायवर्ट रहेगा । कार्यक्रम में शामिल होने वालों के लिए पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है।

यह पढ़ें – MP Laptop Yojana 2022 Latest News Today एमपी बोर्ड लैपटॉप वितरण योजना में विद्यार्थियों की संख्या होगी कम, नया आदेश जारी

MP Laptop Yojana ka paisa kitna milega

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश के 91 हजार 493 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटाप राशि वितरित करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री प्रत्येक संभाग से मण्डल की प्रावीण्य सूची से सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 2-2 विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप चेक और समूह चित्र भी देंगे। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में दोपहर 12 बजे आयोजित समारोह में यह राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में अंतरित की जाएगी। इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से विद्यार्थी और शिक्षक शामिल हो रहे हैं।इस अवसर पर स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार और जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री मीना सिंह भी उपस्थित रहेंगे। प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने 12 वीं कक्षा में प्रथम प्रयास में 75 प्रतिशत प्राप्तांक या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, ऐसे 91 हजार 493 विद्यार्थियों को यह राशि दी जाएगी।

इसे पढ़ें -  Mp Board Question Bank 2023 Pdf Download Vimarsh Portal | एमपी बोर्ड प्रश्न बैंक 2023

mp laptop yojana 2022 news

रात्रि में ही पहुंचे अधिकतर जिले

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अधिकतर जिले के विद्यार्थी और शिक्षक गुरूवार को ही भोपाल पहुंच गए। इनके रूकने, भोजन सहित J अन्य व्यवस्थाएं यहां की गई थी। बता दें कि पूर्व में खास तौर पर हिदायत दी गई थी कि लंबी दूरी से आने वाले दलों द्वारा किसी भी स्थिति में रात्रि 8 बजे के बाद यात्रा नहीं की जाएगी।

2016 में शिवराज सरकार ने की थी शुरूआतवर्ष 2016 में शिवराज सरकार ने प्रदेश में मेधावी लैपटॉप योजना शुरू की। योजना के तहत मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए की राशि दी जाने लगी। वर्ष 2016 व 2017 में 85 फीसदी अंक वाले छात्रों को यह राशि दी गई। वर्ष 2018 से 75 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया गया।

mp laptop yojana 2022 Latest News

75 फीसदी अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी राशि प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने 12 वीं कक्षा में प्रथम प्रयास में 75 प्रतिशत प्राप्तांक या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, ऐसे 91 हजार 493 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को योजना में लाभान्वित किया जाएगा। मुख्यमंत्री प्रत्येक संभाग से मंडल की प्रावीण्य सूची से सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 2 2 विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप चेक और समूह चित्र भी देंगे।

सुबह 9 बजे से बदली रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

डीबी मॉल तिराहे से जेल मुख्यालय और पुलिस कंट्रोल रूम की तरफ जाने वाले वाहन मैदा मिल, सुभाष नगर आरओबी और प्रभात चौराहा होकर पुराने शहर की तरफ जा सकेंगे।

रोशनपुरा चौराहे से भारत टॉकीज की तरफ जाने वाले वाहन बाणगंगा, मछलीघर, खटलापुरा, पीएचक्यू तिराहा होकर आगे जाएंगे। वहीं बसें अपेक्स बैंक तिराहा, लिंक रोड नंबर एक, बोर्ड ऑफिस चौराहा, मैदा मिल, सुभाष नगर आरओबी और प्रभात चौराहा होकर आगे जाएंगी।

भारत टॉकीज से रोशनपुरा की तरफ जाने वाले वाहन पीएचक्यू तिराहा, खटलापुरा और बाणगंगा चौराहे से न्यू मार्केट पहुंचेंगे। वहीं बसें भारत टॉकीज से पुल बोगदा, प्रभात चौराहा, सुभाष नगर आरओबी और बोर्ड ऑफिस चौराहा से अपेक्स बैंक होकर आना-जाना करेंगी।

उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों को मिलेगी सर्वाधिक 1 करोड़ 80 लाख की लैपटॉप राशि

शिवाजीनगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय प्रदेश में पहला शिक्षण संस्थान होगा, जहां के सर्वाधिक विद्यार्थियों के इस बार लैपटॉप मिलने जा रहे हैं। सात सैकड़ा से अधिक बच्चों ने इस बार यह लाभ पाने की पात्रता हासिल की है। राजधानी में लगभग चार हजार बच्चों को लैपटॉप की राशि मिलेगी। कोरोना के कारण दो साल बाद राज्य सरकार बारहवीं में अंक लाने वाले मेधावी देने जा रही है। भोपाल के लालपरेड ग्राउंड में 30 आयोजन होगा। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने लाड़ले भांजे-भांजियों को लैपटॉप का चेक वितरित करेंगे। भोपाल में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि राजधानी के 4 हजार 617 विद्यार्थियों को लैपटॉप राशि मिलेगी। सुभाष उत्कृष्ट प्रदेश में पहला विद्यालय होगा। जहां सर्वाधिक 720 बच्चों को लैपटॉप मिलने जा रहा है। विद्यालय प्राचार्य सुधाकर पाराशर ने बताया कि इनमें से दो बच्चों को मुख्यमंत्री स्वयं अपने हाथों से चेक वितरित करेंगे। उन्होंने बताया कि आनंद हीरेमठ और उत्सव सोन को सीएम स्वयं कार्यक्रम में अपने हाथ से चेक प्रदान करेंगे। श्री पाराशर का कहना है कि सरकार के खजाने से उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों को 1 करोड़ 80 लाख की राशि प्राप्त होगी।

इसे पढ़ें -  MP Laptop Yojana 2022 Latest News Today एमपी बोर्ड लैपटॉप वितरण योजना में विद्यार्थियों की संख्या होगी कम, नया आदेश जारी

सीबीएसई के छात्र लैपटॉप शैक्षणिक वेबसाइट से वंचित, अभिभावक नाराज

प्रतिभाओं के साथ सरकार को भेदभाव नहीं करना चाहिये। प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं दिये जाने संबंधी मप्र सरकार की दोहरी नीति को देखते हुए यह कहना है अभिवावकों का यह इसलिये भी कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद भी राज्य सरकार ने करीब 5 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण से दूर रखा है। यही कारण है कि अभिवावकों में असंतोष है।

विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं देने पर बोले छात्रों के परिजन

उनका कहना है कि एक ही राज्य के मेधावी विद्यार्थियों के साथ सरकार को भेदभाव नहीं करना चाहिए। यह इसलिये भी कि 12वीं परीक्षा में अव्वल आए करीब 5 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को मप्र सरकार ने प्रतिभाशाली छात्र नहीं माना है। जबकि यह सभी मप्र के निवासी और भविष्य में युवा मतदाता है। चूंकि यह माध्यमिक शिक्षा मंडल के बजाय सीबीएसई द्वारा आयोजित 12वीं परीक्षा में शामिल हुए थे, इसलिये सरकार ने 95 प्रतिशत अंक लाने के बाद भी राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने इनको लैपटॉप से सम्मानित करने की जरूरत नहीं समझी है। जबकि कल शुक्रवार आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करने जा रहे हैं।

इस पर विभाग का तर्क है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पैसा सरकार नहीं, बल्कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिया जाता है।

91 हजार छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

प्रदेश में करीब 91 हजार छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। वर्ष-2021-22 शिक्षा सत्र की परीक्षा में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के 12वीं में 75+ प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों में भोपाल के 4 हजार विद्यार्थी भी शामिल है। सम्मान समारोह में प्रदेश के 10 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। हर जिले से 50-50 बच्चों को बुलाया है। कोरोना के कारण यह आयोजन दो साल बाद हो रहा है।

यह है योजना

मुख्यमंत्री ने प्रतिभाशाली विद्यार्थी योजना शुरू की थी। इसके अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए राशि दी जाएगी।इनमें एससी, एसटी, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्ध-घुमक्कड़ वर्ग के 75 फीसदी अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है। वहीं अन्य वर्ग के 85 फीसदी अंक लाने वाले विद्यार्थियां को इस योजना का लाभ मिलेगा ।

इन्हे क्यों नहीं किया शामिल

इस योजना में इस बार भी सीबीएसई के प्रतिभाशाली बच्चों को शामिल नहीं किया गया है। इस पर अभिभावक शरद द्विवेदी का कहना है कि सीबीएसई में बच्चों के अभिभावक इतने सक्षम नहीं हैं कि वे अपने बच्चों के लिए लैपटॉप खरीदकर दे सकें। ऐसे में बच्चों को लैपटॉप मिलना चाहिए। सम्मान मिलने से बच्चे प्रोत्साहित होते हैं।

mp laptop yojana 2022 list pdf download कैसे करें

लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश के बाद सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों के विद्यालयों के 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की लिस्ट लोक शिक्षण संचनालय को सौंप दी है हमारे पास काफी सारे जिलों की लिस्ट आ चुकी है जिनमें किन किन विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना का लाभ मिलेगा इसकी जानकारी है।

इसे पढ़ें -  Mp Board School Holiday 2022 - इस माह दिवाली पर इस दिन से होंगी छुट्टियां, छात्रों की हो गई मौज

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ देख सकते हैं इसके साथ ही यदि अभी तक आपने हमारा टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन नहीं किया है तो दिए गए लिंक से जॉइन कर सकते हैं क्योंकि लैपटॉप योजना से संबंधित तथा मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग से संबंधित सभी खबरें हम अपने व्हाट्सएप ग्रुप में सबसे पहले शेयर करते हैं।

GroupLink
WHATSAPP GROUPCLICK HERE
TELEGRAM GROUPCLICK HERE

Mp Board Laptop Yojana 2022 Official Website

official websitehttp://shikshaportal.mp.gov.in/Laptop/Default.aspx

Laptop Yojana 2022 ka labh kisko nahi milega

  • लैपटॉप योजना का लाभ 75% या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ही मिलेगा।
  • एमपी बोर्ड से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ही लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा।
  • सीबीएसई स्कूल से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा
  • प्रथम बार में ही कक्षा 12वीं में 75% लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलेगा सप्लीमेंट्री आने पर या दोबारा पेपर देने पर इसका लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • पुराने सत्र के विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा केवल शैक्षिक सत्र 2021–22 के विद्यार्थियों को लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा ।

MP Laptop Yojana 2022 Ka paisa kaise check karen

एमपी बोर्ड लैपटॉप वितरण योजना 2022 की राशि आपके बैंक अकाउंट में आई है या नहीं इसकी जानकारी आपको कैसे होगी इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं ।

एमपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 का पैसा चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले दिए गए लिंक से लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आने पर विकल्प के तौर पर क्लिक करें
  • अब यह ई-भुगतान की स्थिति विकल्प चुनें
  • इसके बाद View Your Payment Status/ आपने भुगतान की स्थिति देखें पर क्लिक करें
  • अब आप Laptop Distribution Scheme Management System के View Payment Status of Laptop Incentive to Meritorious Student वाले लिंक पर क्लिक कर दीजिए
  • अब यहां आप Class 12th Roll Number (MP Board) का डालकर सबमिट कर दें
  • अब आपके स्क्रीन पर लैपटॉप वितरण योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी आ जाएगी यहां पर आपको यह भी पता चल जाएगा कि लैपटॉप की राशि आपके किस बैंक अकाउंट में आ रही है तथा अभी तक आपके बैंक में राशि आई है या नहीं।

FaQ Related to MP Laptop Yojana 2022 In Hindi

प्रश्न 1. MP Laptop Yojana 2022 का लाभ किसे मिलेगा ?

शैक्षणिक सत्र 2021–22 में एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना का लाभ दिया जाएगा ।

प्रश्न 2. mp laptop yojana 2022 ka paisa kab aayega ?

आज 30 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भोपाल में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि सिंगल के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे ।

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

3 thoughts on “Mp Board Laptop Yojana 2022 News Today – आज छात्रों को दिया जाएगा लैपटॉप, लेकिन इन छात्रों का नाम नई लिस्ट में नही आयेगा”

Leave a Comment