Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 Latest News – पहली बार बोर्ड पैटर्न पर चेक होंगी त्रैमासिक परीक्षा की कॉपियां, दूसरे स्कूल भेजी जाएंगी

3.9/5-(182 votes)

MP Board Trimasik Pariksha Result 2022 News date : दोस्तों आप सभी को ज्ञात होगा कि 7 अक्टूबर 2022 से 18 अक्टूबर 2022 तक मध्य प्रदेश बोर्ड की त्रैमासिक परीक्षाओं का आयोजन किया गया है, यह पहली बार हो रहा है जब बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर त्रैमासिक परीक्षा ली जा रही है आपको बता दें कि आने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा में भी बोर्ड पैटर्न पर ही पेपर होंगे ।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022
Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022

Highlights – Quarterly Exam Result 2022 Mp Board

BoardMadhya Pradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
Exam nameQuarterly Exam 2022
Exam session2022-23
CategoryEducation news
Result DateComing Soon
Official websitempbse.nic.in

त्रैमासिक परीक्षा से संबंधित कई खबरें समाचार पत्र के माध्यम से प्राप्त हुई है जिन्हें जानना आपके लिए आवश्यक है, इस आर्टिकल में हम एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2022 से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों पर चर्चा करेंगे MP Board Trimasik Pariksha Result 2022 कब जारी होगा तथा त्रैमासिक परीक्षा की कॉपियों की जांच किस तरीके से की जाएगी Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 इसकी भी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम उपलब्ध कराएंगे इसलिए संपूर्ण आर्टिकल को पढ़कर पूरा ज्ञान अवश्य प्राप्त करें।

Trimasik Pariksha Result 2022 Mp Board

फीस लेने के बाद भी पेपर पड़ रहे कम, करानी पड़ रही फोटोकॉपी Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022

सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई हैं। पहली बार बोर्ड पैटर्न पर स्कूलों में प्रश्न पत्र भेजे गए हैं। इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी से 100 रुपए फीस ली गई। कई जिलों में कम प्रश्न पत्र पहुंचे। ऐसे में प्राचार्यों को पेपर की फोटोकॉपी कराकर बच्चों की परीक्षा लेनी पड़ी। इसकी शिकायत लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) पहुंची है।डीपीआई द्वारा 9वीं से 12वीं तक की तिमाही और छहमाही परीक्षाएं कराई जाती रही हैं। कुछ सालों से इस परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्र का काम राज्य ओपन मुक्त परिषद को दिया गया है। इस बार राज्य ओपन बोर्ड ने पेपर छपाई के लिए प्रदेश के सभी डीईओ और प्राचार्यों को सीधे निर्देश जारी कर विद्यार्थियों से शुल्क लेकर खाते में जमा करवाई थी। 100 रुपए प्रति छात्र शुल्क लिया गया था।

इसे पढ़ें -  MP Board Half yearly Time table 2022-23 Class 9th-12th एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल 2023

9th 11th Trimasik Pariksha २०२२ result MP Board

मुख्य परीक्षा में आधार बनेंगे तिमाही के नंबर

कक्षा 9वीं से 11वीं में तिमाही परीक्षा के अंक को मुख्य परीक्षा के रिजल्ट के लिए आधार बनाया जाता है। अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के रिजल्ट को मिलाकर 9वीं और 11वीं का रिजल्ट तैयार किया जाता है। वहीं 10वीं और 12वीं में बोर्ड परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार किए जाते हैं।

कई प्राचार्यों ने जानकारी नहीं दी

प्रदेशभर के स्कूलों के प्राचार्यों से विमर्श पोर्टल पर स्टूडेंट्स की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा गया था। लेकिन कई प्राचार्यों ने जानकारी पोर्टल पर नहीं दी। इस कारण वहां पर प्रश्नपत्र नहीं पहुंचे। जानकारी मिलने के बाद सभी को प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं।

– डॉ. पीआर तिवारी, डायरेक्टर, मप्र

mp board quarterly exam result 2022

मूल्यांकन के लिए त्रैमासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का संकलन शुरू

जिले के सरकारी विद्यालयों में मंगलवार के दिन भी त्रैमासिक परीक्षाओं का आयोजन हुआ। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र इस तिमाही परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षा 15 से 18 अक्टूबर के बीच समाप्त होंगी। वहीं, अब इन की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आरम्भ होने को है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा तय प्रक्रिया के अनुसार मंगलवार को विद्यालय प्राचायों ने अपने विकासखण्ड अंतर्गत उत्कृष्ट विद्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल जमा किये और फिर अन्य दूसरे विद्यालय की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन हेतु प्राप्त की अब यही प्रक्रिया 15 और 18 अक्टूबर को भी होगी इसके साथ ही परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा इस दफा यह मूल्यांकन कार्य दूसरी संस्थाओं द्वारा किया जाना जिसके चलते उक्त प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इस बाबत आयुक्त लोक शिक्षण ने जेडी रीवा, डीईओ रीवा और प्राचायों को को संबोधित आदेश जारी किया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि तिमाही परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी नोडल होंगे, जबकि प्रत्येक विकासखण्ड स्तर के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केंद्राध्यक्ष के दायित्व का निर्वहन करेंगे। प्रत्येक विद्यालय प्राचार्य प्रतिदिन परीक्षा उपरांत संकलित उत्तर पुस्तिकाओं को सीलबंद करेंगे। इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 11 अक्टूबर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए हैं।

त्रैमासिक में वार्षिक परीक्षाओं जैसा पारदर्शी कार्य कराएगा शिक्षा विभाग

जिला शिक्षा अधिकारी भी टीम गठित कर पांच फीसदी कापियों की जांच कराएंगेभोपाल(आरएनए) से शुरुआती पढ़ाई का प्रदर्शन परखने के लिए लोक शिक्षण त्रैमासिक परीक्षा या प्रयोग किया है। अभी तक निकायका मूल्यांकन स्कूल [पर] होता था उस व्यवस्था में बदलाव करते हुए ब्लाक के दूसरे विद्यालय में कराया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि से भी अपनी अलग से टीम गठित कर पांच फीसदी मूल्यांकन कराएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त अभय वर्मा का कहना है कि त्रैमासिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के पारदर्शी एवं सुचिता बनाना जरूरी है। नतीजतन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन वार्षिक परीक्षा की तरह विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालयों के समन्वय से विकासखंड के दूसरे विद्यालयों में कराएगा परीक्षा के उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केन्द्र होंगे। प्रत्येक शासकीय र सेकंडरी एवं स्कूल के प्राचार्य प्रति दिवस परीक्षा उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं को सील करेंगे और सुनिश्चित रखेंगे। परीक्षा के दौरान 18 अक्टूबर तक संपन्न हुई परीक्षाओं को उत्तर पुस्तिकाओं के मंडल संबंधित विद्यालय प्राचार्य विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे। उसी दिवस अन्य विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन हेतु लेकर जाएंगे। समस्त प्राचार्य 29 अक्टूबर तक मूल्यांकन का कार्य पूर्ण करेंगे। अंक पत्रक उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे। उसी दिवस प्राचार्य अपने विद्यालय के अंकपत्रक प्राप्त करेंगे। प्राचार्य अपने विद्यालयका परीक्षा परिणाम तैयार कर 31 अक्टूबर तक विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे अधिकारी एवं उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य का उत्तर दायित्व होगा कि त्रैमासिक परीक्षा को सुचिता तथा परीक्षा के मूल्यांकन की बनी रहे जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से टीम गठित कर प्रत्येक कक्षा की पांच प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं को जांच कराना सुनित करेंगे।

इसे पढ़ें -  Mp Board Quarterly Exam Result 2022-23 एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2022 रिजल्ट इस दिन आएगा, दूसरे स्कूल में चेक होंगी कॉपियाँ

यह भी पढ़ें :– MP Board Free Laptop Yojana Payment News Today : अगर अभी तक नही आया लैपटॉप योजना का पैसा, तुरंत करें ये काम

त्रैमासिक परीक्षा में ट्रेड विशिष्ट प्रश्न पत्र की मांग नहीं करेंगे प्राचार्य

मप्र राज्य मुक्त का गंभीरता से पालन करना होगा। अपन की शिक्षा परिषद ने में कहा है कि प्रदेश में संचालित विभिन्न दने जारी किया व्यवसयिक पाठयक्रम की त्रैमासिक परीक्षा प्राचार्यों को पत्र होनी है। जिसमें ट्रेड वाइज प्रश्न पत्र होने भोवती (आरएनए) प्रदेश गोपाल (आरएनएन)। प्रदेश में प्रारंभ हुई त्रैमासिक परीक्षा में प्राचार्य ट्रेड विशिष्ट प्रश्न पत्र की मंग प्राचार्य नहीं करेंगे। इस संबंध में प्रश्न पत्र की उपलब्धता कराने वाले मप्र राज्य मुक्त शिक्षा परिषद ने सभी जिलों में प्राचायाँ को पत्र लिखा है। कहा गया है कि इस निर्देश पत्र सहायक संचालक अनीता व सीठा ने जारी पत्र स्थान पर केवल रोजगार का प्रश्न पत्र होगा। ट्रेड विशिष्ट प्रश्न पत्र अर्द्धवार्षिक परीक्षा में संपन्न होगा। इस कारण प्राचायों को जवाबदारी निभानी होगी। उन्हें यह व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए केवल रोजगार कौशल का प्रश्न पत्र ही कराना होगा। उन्हें ट्रेड विशिष्ट प्रश्न पत्र की मांग नही करनी होगी। इधर प्राचार्यों ने समस्या बताई है कि परीक्षा तो प्रारंभ करवा दी गई है, लेकिन समय पर पूरे प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। इस कारण हर दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें :- Mp Board Trimasik Paper 2022 Update : पहली बार त्रैमासिक ,अर्द्धवार्षिक पेपर में बदलाव, स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश

इसे पढ़ें -  Mp Board 12th Quarterly Exam Syllabus 2022 - एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं त्रैमासिक परीक्षा सिलेबस 2022 पीडीएफ़ डाउनलोड करें

ऐसी रहेगी मूल्यांकन की व्यवस्था

1-उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के लिए विकासखण्ड शिक्षा “अधिकारी नोडल तथा विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केन्द्राध्यक्ष होंगे।

2- प्रत्येक शास हाई / हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य हर दिन परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिका को सील करेंगे तथा सुरक्षित रखेंगे।

3- परीक्षा के दौरान 11, 15 तथा 18 अक्टूबर को उस दिन तक सम्पन्न हुई परीक्षाओं की समस्त उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल संबंधित विद्यालय के प्राचार्य विकास खण्ड उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे एवं उसी दिन अन्य विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए लेकर जाएंगे।4- समस्त प्राचार्य 29 अक्टूबर तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण करेंगे तथा अंक पत्रक उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे उसी दिन प्राचार्य अपने विद्यालय के अंक पत्रक प्राप्त करेंगे।

5- प्राचार्य अपने विद्यालय का परीक्षा परिणाम तैयार कर 31 अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करेंगे।

6-विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य का उत्तरदायित्व होगा कि त्रैमासिक परीक्षा की पारदर्शिता तथा परीक्षा के मूल्यांकन की गोपनीयता बनी रहे।

7-जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से टीम गठित कर प्रत्येक -कक्षा की 5 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराना सुनिश्चित करेंगे।

मध्य प्रदेश की सभी शैक्षणिक रहने के लिए नीचे दिए गए लिंक से हमारा टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें

GroupLink
WHATSAPP GROUPCLICK HERE
TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOMECLICK HERE

यह भी देखें –

MP Board trimasik pariksha result 2022 kaise dekhen

त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट विमर्श पोर्टल पर जारी किया जाएगा इसके साथ हीसभी विद्यालयों के pracharyon ke dwara result ki ghoshnayen school mein ki jayegi ।

हमें उम्मीद है के Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 बारे में इस आर्टिकल ने आपका ज्ञान वर्धन किया होगा और अब आपको पता चल गया होगा कि Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 कब आने वाला है ऐसे ही एमपी बोर्ड की सभी खबरों और नोट्स तथा पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए हमारा टेलीग्राम ग्रुप ऊपर दिए गए लिंक से ज्वाइन करें धन्यवाद ।

#FAQs Related to Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022

प्रश्न 1. Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 कब तक आएगा ?

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरह मासिक परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने हेतु लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों को आदेश जारी कर दिया है बहुत जल्द कक्षा नौवीं से बारहवीं तक का त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा ।

प्रश्न 2. MP Board trimasik pariksha result 2022 कैसे देखें ?

त्रैमासिक परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट विमर्श पोर्टल पर जाएं।

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

2 thoughts on “Mp Board Trimasik Pariksha Result 2022 Latest News – पहली बार बोर्ड पैटर्न पर चेक होंगी त्रैमासिक परीक्षा की कॉपियां, दूसरे स्कूल भेजी जाएंगी”

  1. क्या प्राइवेट स्कूल भी ऐसा करेंगे

    Reply

Leave a Comment