MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार

Mp Board Paper 2024 Telegram Paper Fake Groups (Bhopal Crime Branch Arrested Two Students) – भोपाल क्राइम ब्रांच ने टेलीग्राम पर दसवीं बारहवीं की पेपर बेचने वाले दो छात्रों को गिरफ़्तार किया है, ये आरोपी माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल का logo अपने टेलीग्राम ग्रुप पर लगाकर छात्रों से ₹599 और ₹699 रुपये में बोर्ड परीक्षा का पेपर देने के एवज़ में ठगी कर रहे थे। इन दोनों आरोपियों की उम्र 18 साल है और दोनों ही ujjain के रहने वाले हैं। माफ़िया के मुखिया का पता अभी तक नहीं चल सका है पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार
MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार

छात्रों नें एमपी बोर्ड का टेलीग्राम चैनल बनाया

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म टेलीग्राम पर मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की नाम से ही कई फ़र्ज़ी ग्रुप बनाए गए हैं। टेलीग्राम पर MP BOARD OFFICIAL, MP BOARD PAPER LEAK, MP BOARD ORIGINAL PAPER 2024 , MPBSE PAPERS 2024-25 इस तरह के नाम के साथ ग्रुप बनाकर छात्रों को गुमराह किया जाता है एवं बाद में उनके साथ ठगी को अंजाम दिया जाता है। फ़रवरी में MP बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं और ऐसे नहीं ये माफ़िया अभी से सक्रिय हो चुकी है इनके द्वारा मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भर logo लगाकर छात्रों के बीच विश्वास पैदा किया जाता है और फिर पेपर के नाम पर मॉडल पेपर देकर ठगी की जाती है।

एमपी बोर्ड के पेपर लीक करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट

गिरफ़्तार किए गए दोनों आरोपी अलग अलग टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से ₹599 और ₹699 में दसवीं बारहवीं की बोर्ड पेपर देने का झाँसा देकर ठगी कर रहे थे इन आरोपियों के द्वारा ऑनलाइन UPI के माध्यम से PHONE PE अथवा GOOGLE PAY इत्यादि प्लेटफ़ॉर्म दौरा पेमेंट ली जा रही थी। शिकायत प्राप्त होते ही भोपाल साइबर क्राइम पुलिस ने आरोपियों की छानबीन करना चालू कर दी और दो आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है।

IPC की धारा 419, 420 और IT ऐक्ट की धारा 66C के तरह हुई गिरफ़्तारी

आपको बता दें सहायक पुलिस आयुक्त, सायबर सुजीत तिवारी के दिशा निर्देशन में सायबर क्राईम ब्रांच, भोपाल द्वारा तकनीकी और प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420 और आईटी अधिनियम की धारा 66 सी के तहत विवेचना की जा रही थी। जिसके आधार पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को उज्जैन और भोपाल से गिरफ्तार कर लिया।

MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार
MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार

क्राईम ब्रांच की टीम को इस दौरान आरोपियों के पास से अपराध में इस्तेमाल की गई 2 मोबाइल फोन और 2 सिमकॉर्ड मिले हैं। जिसे जब्त कर लिया गया है। आपको बता दें पकड़े दोनों आरोपी में एक नाबालिग है। वहीं दूसरा आरोपी 18 साल का है। जिसका नाम धीरज खत्री पिता राजेश खत्री है जो कि निवासी 45 केशव नगर थाना नीलगंगा, उज्जैन से है।

पेपर लीक करने वाले माफिया तक पहुँचना बाक़ी

टेलीग्राम पर पेपर बेचने के नाम पर ठगी करने वाले इन दो ग्रुप्स संचालकों को साइबर पुलिस के द्वारा गिरफ़्तार कर लिया गया है लेकिन अभी तक MP बोर्ड के पेपर माफ़िया का पता नहीं चल सका है। लगातार ऐसे ग्रुप पर निगरानी बनायी जा रही है जो बोर्ड परीक्षा के नाम पर बच्चों से ठगी करने वाले हैं।

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

आपको बता दें मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के paper leak पर रोक लगाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार पूरी तरह से तैयार है। साइबर सेल के द्वारा सख़्त मॉनिटरिंग और पेपर लीक करने वालों पर ग़ैरजमानती FIR के साथ 10 साल की जेल और ₹10 लाख रुपए जुर्माने के नए नियम को मंत्रिमंडल से मंज़ूरी मिल चुकी है।

यहाँ पर यह बताना आवश्यक है कि मध्य प्रदेश बोर्ड के पिछले वार्षिक परीक्षा में बड़े स्तर पर पेपर लीक की घटना सामने आयी थी तथा

इस मामले में कई कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हुई थी। संदिग्ध कर्मचारियों और शिक्षकों को उनके पद से हटा दिया गया था। हालांकि तकनीक की मदद से नकल करवाने के मामले का पूरा खुलासा नहीं किया गया था। यह जानना भी जरूरी है कि क्या केवल दो ही विद्यार्थी ऐसा कर रहे हैं या कुछ और लोगों द्वारा भी इस प्रकार की अपराधिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

close