MP Board Scholarship 2023 Latest News : एमपी बोर्ड के छात्रों को अब नहीं मिल पाएगी छात्रवृत्ति ?, देखें पूरी जानकारी

MP board chhatravrti 2023 class 9th to 12th Scholarship Madhya Pradesh – प्रदेश के विभिन्न विद्यालय में पढ़ने वाले लाखों छात्र छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है किंतु इस वर्ष कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति लिखी हुई है कई विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
 mp Board scholarship for 9th-12th class 2023  9वीं-12वीं कक्षा 2023 के लिए एमपी बोर्ड स्कॉलरशिप
mp board scholarship 2023-24

Highlights – mp Board scholarship for 9th-12th class 2023

BoardMPBSE (Madhyapradesh Board of Secondary Education)
Scheme Name Scholarship Schemes
Eligible Students All Students of Madhyapradesh
Class 9th to 12th
Academic Session 2023-24
Official Website Scholarshipportal.mp.gov.in

ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश विद्यार्थी mp Board scholarship छात्रवृत्ति के रूप में मिलने वाली राशि पर ही अपनी शिक्षा ग्रहण करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यय कर पाते हैं परंतु एमपीबीएसई के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति कुछ कारणों की वजह से नहीं मिल पा रही है ।

इस आर्टिकल में हम एमपी बोर्ड छात्रवृत्ति 2023- 24 (mp Board scholarship for 9th-12th class 2023) के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं।

Scholership for mp Board students class 9th 10th 11th 12th MPBSE

मध्यप्रदेश शासन (MPBSE) द्वारा राज्य के विभिन्न विद्यार्थियों के लिए कई श्रेणियों में विभाजित की गई छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जाता है ।

विभिन्न आयु वर्ग के विद्यार्थियों को उनके पलकों की आय तथा उनके कैटेगरी के अनुसार कई प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं –

मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों के लिए चलाई जाने वाली कुछ योजनाएं हैं –

  • Mukhya Mantri Jankalyan (Shiksha Protsahan Yojna)Post Matric Scholarship Scheme [OBC Students]
  • Post Matric Scholarship Scheme [SC Students]
  • Post Matric Scholarship Scheme [ST Students]
  • Mukhya Mantri Medhavi Vidhyarti (MMVY) Yojana (MMVY)
  • श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृति योजना
  • Gaon Ki Beti Yojna
  • Pratibha Kiran Scholarship Yojna
  • Vikramaditya Scholarship Yojna
  • म.प्र. निःशक्त छात्र/छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा में दी जाने वाली फीस, निर्वाह भत्ता, परिवहन भत्ता योजना
  • DIVYANG Scholarship Scheme
  • पीएचडी अनुसंधान के लिए छात्रवृत्ति
  • छात्राओं हेतु आवागमन आर्थिक सहायता
  • महर्षि वाल्मीकि योजना
  • आई.टी.आई. सामान्य / ओबीसी छात्र छात्रवृत्ति योजना
  • मेरिट छात्रवृत्ति योजना
  • पी.ई.टी.सी. निःशुल्क प्रशिक्षण योजना

ऊपर बताई गई किसी भी योजना का लाभ अगर आप नहीं ले रहे हैं तो तुरंत ही आप एमपी स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर अपने लिए सही स्कॉलरशिप का चयन कीजिए तथा अपनी योग्यता के अनुसार फॉर्म भरकर इन योजनाओं का लाभ उठाना चालू कर दीजिए ।

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

यह भी पढ़ें —

एमपी बोर्ड छात्रवृत्ति 2023 (MP Board Scholarship 2023)

प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के 139 करोड़ से ज्यादा विद्यार्थी समेकित छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। वजह है शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में दर्ज इन विद्यार्थियों की निर्देशों और नोटिसों के बावजूद विभाग द्वारा ई-केवायसी नहीं कर पाना कई बार पत्र और बैठकों में निर्देशों के बाद यह स्थिति है। ई-केवायसी 31 अक्टूबर तक ही पूरी होनी थी।

पांच जनवरी 2023 तक प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो न केवल ई-केवायसी बल्कि छात्रवृत्ति स्वीकृति की सुविधा भी पोर्टल पर बंद हो जाएगी। 2022-23 से विद्यार्थियों का आधार कार्ड में दर्ज सूचना के आधार पर ई-केवायसी कराया जाना है। योजना के तहत समस्त छात्रवृत्तियों का भुगतान विद्यार्थियों के आधार से जुड़े बैंक खातों में किया जाएगा।पूरे प्रदेश में नौवीं से 12वीं के कुल 1,39,47,452 विद्यार्थियों में से 673031 के आवेदन ई-केवायसी के लिए प्राप्त हुए हैं।

Madhyapradesh Scholership 2023 kab aayegi

आगामी 22 दिसंबर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान वन क्लिक के माध्यम से प्रदेश भर की कक्षा 6 में प्रवेश कर चुकीं लाड़लियों के खातों में दो-2 हजार रुपये की छात्रवृत्ति (राशि) डालेंगे, लेकिन जिले में करीब ढाई हजार लाड़लियों की समग्र आईडी अपडेट नहीं है जिसके चलते इन लाड़लियों की छात्रवृत्ति पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वह दिन-रात समग्र आईडी अपडेट कराने में जुटे हैं। बता दें कि पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना में समग्र आईडी अनिवार्य नहीं थी, जिसके चलते स्वजन अपने स्तर पर समग्र आईडी बनवा लेते थे, जिनमें जन्म तारीख पर ध्यान नहीं दिया जाता था, लेकिन इस साल से सरकार ने समग्र आईडी अनिवार्य कर दी है और कक्षा 6 में जो लाड़लियां पहुंच गई हैं इस साल उन्हें प्रति लाड़ली 2 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। आदेश आते ही जब अधिकारियों ने लाड़लियों की सूची तैयार की तो करीब ढाई हजार लाड़लियों की जन्म तारीख में अंतर निकला।

यह भी पढ़ें —

अब अधिकारी अपने पास मौजूद लाड़लियों के जन्म प्रमाण के आधार पर समग्र आईडी अपडेट करा रहे हैं। शुक्रवार की शाम तक 800 से अधिक समग्र में सुधार कराने की बात कही जा रही है।

शनिवार को भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और नगरीय निकायों के कर्मचारी सुधार कार्य में जुटे रहे।

महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी वृजेश जैन का कहना है ढाई हजार समग्र में जन्म तिथि अपडेट कराई जा रही है। शहरी परियोजना अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि कक्षा 6 में 2 हजार, 9वीं में 2 हजार, 10वीं में 6 हजार और 12वीं में 6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति इन लाड़लियों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर से पहले समग्र आईडी में सुधार करा लिया जाएगा।

Join Private Group - CLICK HERE

यह भी पढ़ें —

विगत दो सालों से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं दे पा रहा है। या यूं कहें कि पूरी छात्रवृत्ति की प्रक्रिया ही उलझकर रह गई है।

कई बार आदेश के बाद भी इसका पालन नहीं हो रहा है। यहां तक कि समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जारी आदेशों का पालन भी नहीं हो पाता।

बता दें कि समग्र छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के साथ-साथ प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को भी छात्रवृत्ति दिए जाने का नियम है।

लेकिन इसके वितरण में प्राचार्य एवं बीईओ स्तर के अधिकारियों की हीलाहवाली के चलते प्रक्रिया ही उलझ जाती है। जबकि समय-समय पर अधिकारी इसको लेकर निर्देशित भी करते रहते हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो आयुक्त लोक शिक्षण तथा संयुक्त संचालक लोक शिक्षण रीवा संभाग द्वारा छात्रवृत्ति वितरण को लेकर कम प्रगति पर नाराजगी भी जता चुके है तथा इसे तत्काल निराकृत करने के निर्देश भी दे चुके हैं। बावजूद इसके अब तक कोई सार्थक परिणाम नहीं निकल पा रहे हैं।

नहीं देते सही जानकारी

बताया गया है कि विगत वर्ष की लंबित छात्रवृत्ति 2018-19 से 2020-21 हेतु बंटन मांग जिले की गूगल ड्राइव एवं हार्डकापी के साथ जानकारी चाही गई थी किंतु अब तक कोई जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों के पास नहीं पहुंची है।

इसी तरह से एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्रवृत्ति वर्ष 2022-23 स्ट्रीम वाइज मेरिट के एक छात्र व एक छात्रा की जानकारी मांगी गई किंतु अब तक उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है। बता दें कि योजना क्र. 23 जन्मतिथि की जानकारी गूगल एवं हार्डकापी से चाही गई थी। यह भी विभाग को अपर्याप्त है। इतना ही नहीं बंटन एवं योजना क्र. 23 की जानकारी अब तक नहीं उपलब्ध कराई गई है।

समीक्षा बैठक में दिए थे निर्देश

गौरतलब है कि समग्र छात्रवृत्ति योजना के वितरण में बरती जा रही लापरवाही को लेकर रमसा प्रभारी द्वारा समीक्षा की गई थी। इस दौरान प्राचार्यों को एवं बीईओ को निर्देशित किया गया था तथा उन्होंने कक्षा 9वीं से 12वीं तक की समग्र छात्रवृत्ति की केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण कराने को कहा था।

यही नहीं इसके लिए लिए इन्क्यूप बैठक की तिथि भी निर्धारित की गई थी लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं निकले। ऐसे में छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हो पाने के कारण उन्हें दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

एमपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24 कैसे चेक करें

MP Scholarship Status 2023-24 चेक करने के लिए

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करना होगा। यहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर, शैक्षणिक वर्ष चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने MP Scholarship Status ओपन हो जाएगा।
  • स्क्रीन पर आप अपना स्टेटस देख पा रहे होंगे इस तरह से आप अपना स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

FAQs Releted to MP BOARD Scholership for class 9th to 12th student

एमपी बोर्ड में स्कॉलरशिप कैसे मिलती है ?

एमपी बोर्ड के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति पाने के लिए अपनी योग्यता के अनुसार फॉर्म भरना पड़ता है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।

MP Board Scholarship 2023 क्यों नहीं आ रही है?

केवाईसी का काम अधूरा होने के कारण विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया जा सका है ।

एमपी बोर्ड में कौन-कौन सी छात्रवृत्ति योजनाएं चलती हैं ?

एमपी बोर्ड में विक्रमादित्य छात्रवृत्ति योजना गांव की बेटी प्रतिभा किरण आदि छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को सहायता प्रदान की जाती है ।

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

Leave a Comment

close