Mp Board Half Yearly Exam Pattern 2023 Change : पेपर लीक रोकने के लिए, अर्धवार्षिक परीक्षा का पैटर्न हुआ चेंज

5/5-(1 vote)

Mp board half yearly Exam pattern 2023 : दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इस बार कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के अर्धवार्षिक परीक्षाएं जनवरी 2023 से प्रारंभ हो रही है। Mp board half yearly paper leak 2023 रोकने के लिए आदेश जारी ।

यह पहली बार हो रहा है जब अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं किसी नए सत्र में प्रारंभ हो रही हैं इसी बीच परीक्षाओं के परिणाम को लेकर भी नहीं न्यूज़ निकल कर आ रही है जिसके अनुसार इस बार कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के अर्धवार्षिक पेपर का पैटर्न विभाग के द्वारा चेंज किया गया है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp board half yearly Exam pattern 2023 to prevent paper leaked
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक पेपर पैटर्न 2023

Overview – mp Board half yearly paper pattern 2023

BoardMadhyapradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
ExamMp Board Half yearly Exam 2023
Class9th to 12th
Exam Date02 – 11 January 2023
Exam pattern Changed
Official Websitempbse.nic.in

इस खबर के माध्यम से हम आपको कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर में हुए बदलाव की पूरी जानकारी विस्तार से देंगे , आप दिए गए लिंक के माध्यम से हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप के ग्रुप में जुड़ सकते हैं जिस पर आपको एमपी बोर्ड से संबंधित सभी खबरें विस्तार से समझाइए जाती हैं ।

यह भी पढ़ें —

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कराई जा रही कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अद्धवार्षिक परीक्षा में 82 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 2 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहे अद्धवार्षिक परीक्षा के लिए जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।

इसे पढ़ें -  MP Board Half Yearly Exam Syllabus 2023 Class 12th कक्षा 12वीं अर्द्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड करें

बताया गया कि कक्षा 9वीं एवं 10वीं के प्रश्न पत्र विकासखंड स्तर पर मॉडरेशन कर तैयार किए गए हैं। इसी प्रकार 11वीं एवं 12वीं के पेपर जिले के सभी एक्सीलेंस स्कूलों से जेडी कार्यालय भेजे गए थे, जहां इनका मॉडरेशन किया गया है।

mp board half yearly paper 2023 pattern change

9वीं से 12वीं तक की अद्धवार्षिक परीक्षा पर नजर रखने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी बीईओ को निर्देशित किया है। विकासखंड स्तर पर आने वाली हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में बीईओ निरीक्षण करेंगे। वहीं जिला स्तर पर डीईओ और सहायक संचालक परीक्षा के दौरान विद्यालयों का औचक निरीक्षण करेंगे।

स्कूलों में पहुंचेगी पेपर की कॉपी

बताया गया कि मॉडरेशन कर तैयार किए गए प्रश्न पत्र की एक-एक प्रति स्कूलों को भेजी जाएगी, जहां स्कूल प्रबंधन प्रश्न पत्रों की फोटोकॉपी छात्र संख्या के मान से कराएंगे। कक्षा 11वीं एवं 12वीं के प्रश्न पत्र जेडी कार्यालय रीवा से स्कूलों को भेजे जाएंगे, वहीं 9वीं एवं 10वीं के प्रश्न पत्रों की कॉपी एक्सीलेंस स्कूल व्यंकट क्रमांक-1 से वितरित की जाएगी।

जिला स्तर पर तैयार किए जाएंगे 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षाओं के पेपर

सभी सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं 2 से, भोपाल में सवा लाख स्टूडेंट्स होंगे शामिल

एमपी बोर्ड के प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में 2 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षाओं की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसमें राजधानी के करीब सवा लाख स्टूडेंट शामिल होंगे। इस बार बोर्ड के ब्लू प्रिंट के आधार पर जिला स्तर पर छमाही परीक्षाओं के पेपर तैयार किए जाएंगे।

अभी तक ओपन बोर्ड द्वारा छमाही परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार किए जाते थे। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा घोषित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार पहला मौका है, जब 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी।

इस साल स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षाएं वक्त पर नहीं होने की वजह से 10वीं और 12वीं कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षा नहीं हो पाई। दरअसल, जो परीक्षा नवंबर में हो जाती थी, वह इस बार 2 महीने पिछड़ चुकी है। ऐसे में अब जनवरी में अर्धवार्षिक परीक्षाएं होंगी ।

इसे पढ़ें -  Mp Board Question Bank 2023 Pdf Download Vimarsh Portal | एमपी बोर्ड प्रश्न बैंक 2023

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 के पेपर लीक रोकने आदेश जारी

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर लीक 2023 को रोकने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है इस आदेश के द्वारा एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों की गोपनीयता सुरक्षित करने के लिए कई सारे नियम बनाए गए हैं जिनको फॉलो करने के बाद ही अर्धवार्षिक पेपर बाहर निकाला जाएगा ।

mp board half yearly paper leak 2023 Order

एमपी बोर्ड पेपर लीक रोकने के लिए जारी किए गए आदेश —

  • जिला उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्यों द्वारा जिले के समस्त शासकीय विद्यालयों को प्रश्नपत्रों की विषयवार पृथक् पृथक् एक-एक प्रति सील्ड लिफाफे में वितरित की जाए एवं प्रश्नपत्र के प्रत्येक पेज पर संबंधित विद्यालय का एम.पी. बोर्ड द्वारा जारी कोड का वॉटर मार्क अंकित किया जाए।
  • प्रश्न पत्र के लिफाफे पर संबंधित शाला का नाम, परीक्षा का दिनांक एवं प्रश्न पत्र का विषय अनिवार्यतः अंकित किया जाए।
  • संबंधित विद्यालय के प्राचार्य जिन्हें परीक्षा करानी है, वे उनके विद्यालय के परीक्षार्थियों की छात्र संख्या केआधार पर प्रश्न पत्र को फोटोकॉपी कराने अथवा मुद्रित कराने के संबंध में वित्तीय नियमों का पालन करते हुए कार्यवाही कर सकते हैं।
  • फोटोकॉपी अथवा मुद्रण हेतु लिफाफे यथा सम्भव एक दिवस पूर्व पहले ही परीक्षा प्रभारी तथा एक अन्य शिक्षकके हस्ताक्षर से ही खोले जाएं।
  • यदि जिला शिक्षा अधिकरी उचित समझते हैं तो वे विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी विकासखण्ड स्तर पर तीन-तीन प्राचार्यों की समिति बनाकर वित्तीय नियमों का पालन करते हुए एवं आवश्यक गोपनीयता बरतते हुए प्रश्नपत्रों का मुद्रण भी करा सकते हैं इस हेतु भी बिन्दु कमांक 1 एवं 2 अनुसार कार्यवाही करना होगी। संबंधित मुद्रण द्वारा प्रश्नपत्रों की संख्या के मान से सभी प्राचार्यों को पृथक-पृथक देयक प्रदाय किए जाकरउनका भुगतान किया जाएगा।
  • प्रत्येक प्राचार्य से परीक्षा संचालन की पूर्ण गोपनीयता हेतु फोटोकॉपी कराने अथवा मुद्रण कराते समय दो शिक्षकों को वहाँ बने रहने हेतु अधिकृत करें, ताकि प्रश्न पत्रों की गोपनीयता बनी रहे। फोटोकॉपी मशीन संचालक को प्रश्नपत्र की प्रति स्कैन कर कम्प्यूटर में सेव करने की अनुमति न दी जाए अथवा मुद्रक के पास मुद्रण उपरांत प्रश्न पत्र की अतिरिक्त प्रति न छोड़ी जाए।
इसे पढ़ें -  Mp Board 12th Reduced Syllabus 2022-23 Pdf in hindi - एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं सिलेबस 2023 डाउनलोड करें

यह भी पढ़ें —

Half yearly Exam 2023 mp board timing change

ठंड में ठिठुरते परीक्षा देने जाएंगे बच्चे: ठंड के चलते सभी स्कूलों के खुलने का समय सुबह 8:00 बजे से कर दिया गया है। जनवरी में ठंड अधिक रहेगी। इसके बाद भी छमाही परीक्षा का टाइम टेबल घोषित करते समय इसका ध्यान नहीं रखा गया है।

छमाही परीक्षाओं की तैयारियां कर ली गई हैं। सभी स्कूलों में एमपी बोर्ड के ब्लू प्रिंट के अनुसार जिला स्तर से पेपर दिए जाएंगे। इन परीक्षाओं में 90 फीसदी कोर्स से प्रश्न पूछे जाने हैं। एक तरह से यह बोर्ड परीक्षा की रिहर्सल भी होगी।

– नितिन सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 में होने वाले परिवर्तनों के बारे में सभी जानकारियां दे दी है इस बार प्रत्येक जिले के स्तर पर आपका पेपर बनेगा तथा इससे पेपर लीक होने का खतरा कम हो जाएगा उम्मीद है कि हमारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा।

आप ऐसे ही मध्य प्रदेश बोर्ड से संबंधित सभी खबरें अपने फोन पर पढ़ना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम ग्रुप को दिए गए लिंक से जरूर ज्वाइन करें ।

FAQs related To Mp Board half yearly Exam pattern 2023

Mp board half yearly paper 2023 कब से होंगे ?

एमपी बोर्ड के अर्धवार्षिक पेपर 1 जनवरी 2023 से प्रारंभ किए जाएंगे ।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर कहां बनेंगे ?

अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 का पेपर बनाने की जिम्मेदारी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के पास है ।

अर्धवार्षिक परीक्षा में कितना सिलेबस आएगा ?

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 में शैक्षणिक कैलेंडर 2023 के अनुसार सिलेबस आएगा ।

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

Leave a Comment