MP Board Half Yearly Exam Paper 2023-24 एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर लीक होने रोकने के लिए उठाया गया कदम

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर 2023 24 की सुरक्षा हेतु एमपी बोर्ड में इस बार तैयारी तेज कर दी है। मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में लगातार हो रहे पेपर लीक को रोकने के लिए नए-नए कानून बनाए गए हैं, इस बार Mp Board Ardhvarshik Paper 2023-24 को सुरक्षित रखने के लिए पुलिस थानों के स्थान पर बैंकों का उपयोग किया जाएगा। इसलिए इसके माध्यम से Mp Board Half Yearly Exam 2023-24 के लिए शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए नए बदलाव की जानकारी देंगे।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Half Yearly Exam Paper 2023-24 एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर लीक होने रोकने के लिए उठाया गया कदम
MP Board Half Yearly Exam Paper 2023-24

Overview – MP Board Ardhvarshik Pariksha 2023-24

BoardMadhyapradesh Madhyamik Shiksha Mandal Bhopal (MPBSE)
ExamMp Board Half Yearly Paper
Class9th 10th 11th 12th
ModeOffline
Official WebsiteMpbse.nic.in

MP Board Half Yearly Exam 2023-24

माध्यमिक शिक्षा मंडल – (माशिमं) मध्य प्रदेश की 10 वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 5 और 6 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा में 18 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण दिसंबर अंत तक होगा। इस साल ऐसे स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा जिनमें पिछले साल सामूहिक नकल प्रकरण बने थे या परीक्षा लीक जैसे मामले सामने आए थे। इस बार मंडल कुछ बदलाव कर रहे है। जिसके तहत 10वीं व 12वीं कक्षा के पेपर अब थानों की जगह बैंकों में रखने की तैयारी की जा रही है। पिछले दिनों कार्यपालिका की बैठक में यह निर्णय हुआ था।

read : Mp Board 9th Half Yearly Syllabus 2023-24 [PDF] एमपी बोर्ड 9वीं अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें

एमपी बोर्ड पेपर लीक 2023-24

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार और सख्त रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

बदलाव : अब थानों में नहीं बैंकों में रखे जाएंगे 10वीं और 12वीं के पेपर पिछले वर्ष पेपर लीक होने के कई मामले। सामने आने के बाद उठाया गया कदम। इस साल पेपर हुए थे वायरल – बता दें कि इस बार माशिमं द्वारा आयोजित 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाओं के दौरान करीब 10 विषयों के प्रश्न-पत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने की सूचनाएं चलती रही।

read : MP Board Ardhvarshik Pariksha Time Table 2023 : एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव, चुनाव के कारण लिया निर्णय

Ardhvarshik Pariksha Paper Leak

एमपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों को लेकर जो बड़ी चुनौती सामने है, वह पेपर बनाने की है। लोकल कक्षाओं के पेपर तो स्कूलों में बनाकर परीक्षा ले ली जाएगी, लेकिन बोर्ड कक्षाओं जैसे 10वीं और 12वीं की परीक्षा के मुख्य विषयों के पेपर भोपाल से आएंगे। बाकी कौशल विकास और तकनीकी विषयों के पेपर स्थानीय स्तर पर बनवाने होंगे। ऐसे में इनकी गोपनीयता भंग होने का पूरा खतरा रहेगा। पेपरों की गोपनीयता से समझौता करना विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ जैसा है, क्योंकि तीन महीने बाद ही उन्हें सालाना परीक्षा भी देना है।

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

read : MP Board 10th Half Yearly Syllabus 2023-24 Pdf Download एमपी बोर्ड 10वीं अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करें

एमपी बोर्ड ने कई विषयों के पेपर बनवाने का काम संबंधित स्कूल को देने को कहा तो है लेकिन इसके लिए शिक्षकों के पास समय भी कम है। दरअसल 1 दिसंबर के बाद जब पोर्टल पर पेपर लोड होगा तो इन्हें बाकी विषयों के पेपर तैयार करना होगा और इसके लिए मात्र छह दिन ही मिलेंगे। एमपी बोर्ड ने भले ही यह फरमान जारी कर दिया होलेकिन उसे भी पता है कि इसमें गोपनीयता भंग होने का पूरा खतरा है। इसलिए साथ में यह भी लिख दिया कि गोपनीयता भंग नहीं हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाए।

Mp Board Exam Pattern Change 2023

माशिमं ने वर्ष 2023-24 की परीक्षा के लिए सब्जेक्ट में चैप्टरों का समूह बनाया है। इससे अब विद्यार्थियों को सभी चैप्टर पढ़ने होंगे। माशिमं ने ऑब्जेक्टिव के स्थान पर एक-एक अंक वाले रिक्त स्थान के प्रश्नों को बढ़ावा दिया है। इन्हें पूरा पढ़ने वाले विद्यार्थी ही हल कर पाएंगे।

परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर सख्त व्यवस्था रहेगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण दिसंबर अंत तक होगा। -कृष्ण देव त्रिपाठी, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश।

होम पेजClick Here
ज्वाइन ग्रुपClick Here

इसलिए के माध्यम से हमने एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 24 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। इस बार के पेपर में मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा पेपर लीक को रोकने के लिए कई सारे निर्णय लिए जा रहे हैं इसमें से बैंकों में पेपर रखना भी एक है इससे विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले शिक्षकों के द्वारा पेपर लेकर घटनाएं कम हो सकेंगे।

#FAQs Related MP Board Half Yearly Paper 2023-24

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक पेपर कब होंगे?

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 6 दिसंबर से 16 दिसंबर 2023 तक होगी।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट mppsc.nic.in है।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक पेपर कैसे डाउनलोड करें?

अर्धवार्षिक पेपर अपने स्टडी के टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजे जाते हैं जिनको ज्वाइन करने के लिए आपके ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

Join Private Group - CLICK HERE

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

close