MP Board Fake Papers : बोर्ड का पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी, एक और स्टूडेंट अरेस्ट

एमपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 5 फ़रवरी से चालू हो रही है परीक्षा के 15 दिन पहले से ही लुटेरों ने वार्षिक परीक्षा के पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर छात्रों से ठगी करना चालू कर दिया है गत दिवस साइबर पुलिस के द्वारा दो आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया था जिनमें से 1 नाबालिग था। मप्न माध्यमिक शिक्षा मंडल की आगामी पांच फरवरी से शुरू होने वाली दसवीं-बारहवीं परीक्षा के सोशल मीडिया पर सत्तर से अधिक ग्रुप ओरिजनल पेपर बेचने का दावा करते हुए छात्रों से राशि की मांग कर रहे है। इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग व पुलिस सख्त हो गई है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Fake Papers : बोर्ड का पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी, एक और स्टूडेंट अरेस्ट
MP Board Fake Papers : बोर्ड का पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी, एक और स्टूडेंट अरेस्ट

10वीं-12वीं के पेपर लीक करने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही, अब विभाग चलाएगा जागरुकता अभियान

बोर्ड परीक्षा के पहले पेपर लीक की भ्रामक जानकारी पर स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने माशिमं के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि दसवीं-बारहवीं के पेपर आउट करने वाले आरोपियों पर इस पर विभाग कठोर कार्यवाही करेगा। साथ ही विभाग जागरुकता अभियान भी चलाएगा। वहीं, सायबर क्राइम ने नकली पेपर बेचने वाले एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं की पिछले साल मार्च में आयोजित परीक्षा के सोशल मीडिया पर कई पेपर आउट हुए थे। इसके बाद विभाग ने कुछ लोगों पर कार्यवाही की हालांकि विभाग ने किसी भी विषय की परीक्षा निरस्त नहीं की थी।

read :MP Board Exam : 10वीं 12वीं के पेपर की टेलीग्राम पर ₹599 में एडवांस बुकिंग, भोपाल से दो छात्र गिरफ़्तार

Telegram पर बने Mp Board के फर्जी groups

इस बार भी दसवीं-बारहवीं की पांच फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा के पहले सोशल मीडिया पर सत्तर से अधिक ग्रुप पेपर बेचने के लिए सक्रिय हो गए हैं। आयुक्त लोक शिक्षण अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आने के साथ ही सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों से धोखाधड़ी करने वाले कई ग्रुप सक्रिय हो जाते है। यह ग्रुप झूठी जानकारी देकर भ्रम की स्थिति पैदा करते है। कई ग्रुप पैसों की मांग करते हैं और विद्यार्थियों को फर्जी पेपर उपलब्ध कराते हैंइसके अलावा यह ग्रुप विद्यार्थियों को विभिन्न गेमिंग और अन्य हानिकारक सामग्री उपलब्ध कराने वाले एप्स से भी जोड़ देते हैंयह ग्रुप जालसाजी करके विद्यार्थियों से यूपीआई डिटेल्स भी प्राप्त कर लेते हैं और ब्लैकमेल भी करते है।

read : Mp board 9th 11th Time Table 2024 Pdf download एमपी कक्षा 9वीं 11वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल 2024

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

सायबर क्राइम ने नकली पेपर बेचने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

सायबर ग्राइम ने ओरिजनल पेपर बेचने का दावा करने वाले एक ओर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एक दिन पहले साइबर क्राइम ने नाबालिग समेत दो आरोपी गिरफ्तार किए थे। साइबर क्राइम पुलिस के मुताबिक मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के दसवी बारहवी के पेपर आउट करने वाले आरोपियो की धरपकड़ के लिए पिछले साल से कार्यवाही की जा रही हैजिसमे माशिम के लोगो (मोनो) एवं नाम का उपयोग कर टेलीग्राम ग्रुप बनाकर विद्यार्थियों को 10वीं-12वी का ओरिजनल पेपर देने का झांसा देकर पेटीएम के माध्यम से खाते में राशि डलवाई जा रही है। इसी के तहत भोपाल व उज्जैन से शनिवार को दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

read: MP Board Time Table 2024 Class 10th 12th : एमपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 हुआ जारी, यहां से डाउनलोड करें डेट शीट

MP Board Fake Paper Seller Arrested

अब तीसरे साथी अजय कुमार यादव पिता मुकेश यादव (19) निवासी मकान नंबर 233 बाल विहार आनंद नगर भोपाल को गिरफ्तार किया है। आरोपी प्रथम वर्ष का छात्र हैपुलिस की पूछताछ में सामने आया कि आरोपी पिछले साल एक अन्य टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ा था। इसमे से आरोपी ने पिछले साल ओरिजनल पेपर के नाम पर नकली पेपर भी खरीदे थे।

read : MP Board 10th 12th Paper Pattern 2024 :एमपी बोर्ड का पेपर पैटर्न जारी, इस बार ऑब्जेक्टिव की संख्या रहेगी कम

MP Board Fake Papers : बोर्ड का पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी, एक और स्टूडेंट अरेस्ट
MP Board Fake Papers : बोर्ड का पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी, एक और स्टूडेंट अरेस्ट

बाद में छात्र ने अपनी साथियों के साथ मिलकर दूसरे छात्रों के साथ ठगी करने के लिए खुद का टेलीग्राम ग्रुप एपपी बोर्ड आफिशियल, अमित एजुकेशन, एमपी बोर्ड पेपर लीक समेत अन्य नामो से बना लिया। इसके माध्यम से दसवी-बारहवी के छात्रों को तीन श्रेणियों नार्मल, गोल्ड, प्लेटिनम आदि में आफर दिए जा रहे थेइसमे दावा किया जा रहा था कि माशिमं की आगामी पांच फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा के पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके एवज में प्रति छात्र से 499, 699 आदि राशि ली जा रही थी।

read: MP Board 9th 11th Paper Pattern 2024 : एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं 11वीं का परीक्षा पैटर्न 2024 जारी, ऐसे बनेगा पेपर

I am SK the author of this website, here information related to various schemes and board exams is shared.

close