Mp Board Pre Board Exam 2023 Class 9th-12th एमपी प्री बोर्ड परीक्षा 2023 को लेकर खुश खबरी, इस वर्ष लिया गया निर्णय

4/5-(6 votes)

Mp Pre Board Exam 2022-23 Class 9th 10th 11th 12th News : एमपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 2023 के संबंध में आ रही अफवाहों के बीच विभाग की तरफ से बड़ी खबर निकल कर आ रही है ।

दिसंबर में होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तारीख आगे बढ़ने का असर प्री-बोर्ड परीक्षा पर पड़ा

दरअसल इस वर्ष अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की वजह से प्री बोर्ड परीक्षाओं के होने अथवा ना होने पर निर्णय नहीं होने से संशय बना हुआ था आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mp Board Pre Board Exam 2023 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

यदि आप मध्य प्रदेश बोर्ड शिक्षा विभाग से संबंधित सभी खबरों से रेगुलर अपडेटेड रहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से हमारा टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जरूर जॉइन करें —

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Board Pre Board Exam 2023
Mp Board Pre Board Exam 2023

Highlights – MP pre Board Exam 2022-23

Organisation Madhyapradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
Board Mp Board
Class 9th to 12th
Exam Pre board exam 2022-23
Official Websitempbse.nic.in

MP PRE BOARD EXAM 2023 कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित करवाए जाते हैं इसके बारे में विस्तृत जानकारी आगे आपको देने वाले हैं ।

MP PRE BOARD EXAM 2023

हर साल की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के बाद होने वाली 9वीं से 12वीं तक की प्री-बोर्ड परीक्षाएं इस साल नहीं होंगी। स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षाएं उनके बोर्ड परीक्षा के तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होती थी।

इसे पढ़ें -  Mp Board Laptop Yojana 2022 News Today - आज छात्रों को दिया जाएगा लैपटॉप, लेकिन इन छात्रों का नाम नई लिस्ट में नही आयेगा

नवमी से बारहवीं तक प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी, अर्द्धवार्षिक जनवरी में होगी, फिर सीधे वार्षिक परीक्षा ही देंगे विद्यार्थी

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद विद्यार्थी सीधे वार्षिक परीक्षा ही देंगे। यह स्थिति अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तारीख एक महीने आगे बढ़ने से बनी है। हर साल दिसंबर में होने वाली 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं अब जनवरी के पहले सप्ताह में होंगी। शिक्षा विभाग के अनुसार परीक्षा की तारीख बालरंग व मोगली उत्सव की वजह से बढ़ाई गई है, जबकि इसके पीछे कोर्स अधूरा परीक्षा पर पड़ेगा तबादलों का असर होने की बात भी कही जा रही है। विभाग के अनुसार इस साल प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी, अर्द्धवार्षिक के बाद सीधे वार्षिक परीक्षा ली जाएगी। यह पहली बार हुआ है जब माशिमं द्वारा प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं ली जा रही।

यह भी पढ़ें — Mp Board Half Yearly Time Table 2022-23

परिणाम को सुधारने के लिए होती थी प्री-बोर्ड परीक्षा

शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू की थी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा के परिणामों के आधार पर विभाग यह परीक्षा लेता था। विद्यार्थी जिस विषय में कमजोर होता था उसे प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले मजबूत करने के प्रयास होते थे लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें — Mp Board Half Yearly Time Table 2022-23

प्री-बोर्ड से होता है छात्रों को फायदा

प्री-बोर्ड एग्जाम उसी तरह आयोजित कराई जाती है जिस तरह माध्यमिक शिक्षक मंडल आयोजित कराता है। इस परीक्षा में पूरे सिलेबस से प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर का पैटर्न भी बोर्ड की तरह होता है। इससे विद्यार्थियों को परीक्षा का पैटर्न समझने में मदद मिलती है। प्रश्नपत्रों को तय समय में हल करने होते हैं। इससे टाइम मैनेजमेंट और प्रेसर को भी व्यवहारिक रूप से समझ पाते हैं। वहीं प्री-बोर्ड के रिजल्ट में जो भी परेशानी होती है, उसे मुख्य परीक्षा से पहले दूर कर सकते हैं।

इसे पढ़ें -  Mp Board Latest News Today - अर्धवार्षिक परीक्षा,स्कॉलरशिप तथा एडमिट कार्ड से संबंधित सभी खबरे देखिए यहां

परीक्षा पर पड़ेगा तबादलों का असर

अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले जिले के 100 से अधिक शिक्षक अन्य जिलों के स्कूलों में तबादला लेकर चले गए। कोर्स अधूरा रहने से परीक्षा पर पड़ेगा।

दरअसल इस समय अर्थ वार्षिक परीक्षाओं के स्थगित होने का कारण भी शिक्षा विभाग में चल रहे शिक्षकों के ट्रांसफर हो सकते हैं अभी तक सीएम राजे स्कूल में भी शिक्षक की कमी के चलते सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है इस वजह से अर्धवार्षिक परीक्षाएं जनवरी 2023 में कराने का फैसला लिया गया है ।

एमपी प्री बोर्ड परीक्षा 2023 होगी या नहीं

श्री कपिल डोंगरे, जिला परीक्षा प्रभारी, शिक्षा विभाग के अनुसार इस वर्ष प्री बोर्ड परीक्षा नहीं होगी, हर साल दिसंबर में अर्धवार्षिक परीक्षा हो जाती थी लेकिन इस साल ये जनवरी में होगी। इसलिए प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी।

प्रस्ताव-परीक्षा नहीं लेंगे सिर्फ पेपर बनाकर देंगे

प्री-बोर्ड एग्जाम को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय के अधिकारियों का कहना है कि इस बार 3 घंटे बैठाकर परीक्षा नहीं लिए जाने का प्रस्ताव है। पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों का समय मिले, इसलिए उन्हें बोर्ड पैटर्न पर प्रश्नपत्र बनाकर दिए जाएंगे। रोज अलग- अलग विषयों के प्रश्नपत्र देकर उन्हें घर से सॉल्व कराने को कहेगा। जिसे अगले दिन वे अपने शिक्षकों से मूल्यांकन करा सकेंगे। एक विषय के एक से अधिक प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। ताकि विद्यार्थी परीक्षा पैटर्न को भी समझ सके और पढ़ाई के लिए समय भी मिले।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने एमपी बोर्ड के द्वारा ली जाने वाली प्री बोर्ड परीक्षा 2023 के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा दी है,

यदि आपको किसी अन्य जानकारी को जानने में रुचि है तो आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन हो सकते हैं अगर हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमसे इंस्टाग्राम पर संपर्क कर सकते हैं सभी सोशल मीडिया का लिंक नीचे दिया गया है।

इसे पढ़ें -  Mp Board Class 9th New Syllabus 2022-23 PDF Download NCERT - एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं सिलेबस 2022-23
टेलीग्राम ग्रुपClick Here
फ़ेसबुक पेजClick Here
इंस्टाग्रामClick Here
HomeClick here

परीक्षा का सुबह 7.30 बजे का समय परिवर्तन करने शिक्षक संगठनों ने पीएस को लिखा पत्र

शहर प्रतिनिधि, भोपाल अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का सुबह साढ़े सात का समय परिवर्तन करने के लिए शिक्षक संगठनों ने प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि शमी को पत्र लिखा है ।

व्याख्याता एवं प्राचार्य संवर्ग के प्रांतीय संयोजक शिववीर सिंह भदौरिया का कहना है कि लोक शिक्षण द्वारा नवमीं से बारहवीं तक परीक्षा की संशोधित समय सारिणी जारी की है। नवमीं दसवीं की परीक्षा 2 जनवरी से 9 जनवरी के बीच संपन्न होगी। नवमीं दसवीं की परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। वहीं, ग्यारहवीं-बारहवीं की परीक्षा 2 जनवरी से 11 जनवरी के बीच होगी। परीक्षा का समय सुबह 8.00 से 11.00 बजे तक रहेगा भदौरिया का कहना है कि जनवरी के पहल सप्ताह में कड़ाके की ठंड रहती है। इस दौरान कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी तक कर दी जाती है। वैसे भी लगभग सभी जिलों में सुबह साढ़े आठ बजे के बाद से स्कूल लगाने के निर्देश है। बावजूद इसके लोक शिक्षण के अधिकारियों ने स्थानीय तापमान को ध्यान में नहीं रखते हुए परीक्षा का समय सुबह साढ़े सात बजे से रखा है।

#Faqs Related to Mp Pre Board Exam 2023 class 9th to 12th

Mp Pre Board Exam 2023 क्यों होते हैं ?

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों की अभ्यास तथा उनके आत्मविश्वास में वृद्धि करने के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाती थी ।

Pre board pariksha 2023 MP Board kab hogi ?

अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में देरी के कारण वर्ष 2022-23 की प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2023 होगी या नहीं ?

एमपी बोर्ड 2030 की प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी ।

मैं एडमिन इस वेबसाईट का संस्थापक और लेखक हूँ | यहाँ पर मैं विभिन्न परीक्षाओं तथा जॉब से संबंधित आर्टिकल के द्वारा आपके लिए सबसे बेहतर कंटेन्ट लिखने का कार्य करता हूँ |

Leave a Comment