Mp Board 12th Hindi Paper Solution 2024 एमपी बोर्ड 12वीं हिन्दी वार्षिक पेपर सम्पूर्ण हल 2024

Mp Board 12th Hindi Paper Solution 2024 : मध्य प्रदेश कक्षा 12वीं हिंदी वार्षिक पेपर 2024 का आयोजन 6 फरवरी 2024 को किया गया है इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी बोर्ड 12वीं हिन्दी वार्षिक पेपर सम्पूर्ण हल 2024 प्रदान किया गया है जिसकी सहायता से आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो जाएंगे इस आर्टिकल में दिए गए सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर लगातार बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Mp Board 12th Hindi Paper Solution 2024 एमपी बोर्ड 12वीं हिन्दी वार्षिक पेपर सम्पूर्ण हल 2024
Mp Board 12th Hindi Paper Solution 2024 एमपी बोर्ड 12वीं हिन्दी वार्षिक पेपर सम्पूर्ण हल 2024

overview – Class 10th Hindi Paper 2024 Full Solution

Board nameMadhya Pradesh board of secondary education (MPBSE)
examannual exam
class12th
subjecthindi
exam date06/02/2024
paper solution pdf givel below
Official website mpbse.nic.in

Class 12th Hindi Varshik Paper 2024 Solution

जैसा की कक्षा 12वीं के सभी विद्यार्थियों को विदित है कि इस बार Class 12th Hindi Varshik Paper 2024 में किसी भी प्रकार से नकल नहीं होने वाली है तथा एक ही क्लास में प्रश्न पत्र के चार सेट दिए जाएंगे जिससे कि किसी का प्रश्न दूसरे के प्रश्न पत्र से मैच ना करें इसलिए आप सभी इस लेख में दिए गए सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों को अच्छे से तैयार कर लीजिए ताकि बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो सके नीचे इस लेख में Class 12th Hindi Paper 2024 Full Solution दिया गया है जिससे आप सभी का बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन और बेहतर हो जाएगा।

mp board class 12 hindi paper 2024 important questions

Q1 भाषा को सहूलियत से बरतने का क्या अभिप्राय है? 2017, 2022

उत्तर – भाषा को सहूलियत से बरतने का अभिप्राय है कि स्वयं को उत्कृष्ट और श्रेष्ठ साबित करने के लिए बनावटी मुहावरेदार कठिन शब्दावली या महिमंडित तरीके से वचन ना करते हुए जनमानस अनुरूप सरल सहज व्यावहारिक शब्दावलियों का प्रयोग कर सभी के समझने योग्य वचन करें।

Q2 जीजी ने इंद्र सेना पर पानी फेक जाने को किस तरह सही ठहराया? 2013

उत्तर – जीजी ने इंद्र सेना पर पानी फेंके जाने को सही ठहराते हुए निम्न तर्क दिए। 1. ईश्वर से कुछ पाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ चढ़ावा करना पड़ता है अतः हम इंद्रदेव को पानी का अर्ग देते हैं। 2. त्याग और दान का फल श्रेष्ठ होता है इसीलिए हमें जिस वस्तु की जरूरत है उसे उसे वास्तु के जरूरतमंद को दान करने से दुगना छोड़ना फल मिलता है। 

Join Private Group - CLICK HERE
बोर्ड परीक्षा 2024लिंक
New Syllabus 2024Click Here
New Blueprint 2024Click Here
Exam Pattern 2024Click Here
Board Exam Time Table 2024Click Here
Practical Exam Date 2024Click Here

Q3 गैरी फूटी बैल प्यासा से लेखक का क्या आशय है? 2014

उत्तर – इंदर सैन ने किस खेल गीत में बल्लू के प्यासे रहने की बात कहते हैं क्योंकि बैल की खेती के कार्यों का मुख्य आधार स्तंभ है खेतों की जुदाई से लेकर धनी चलने तक का कार्य बालों पर ही निर्भर है।

Q4 जाति प्रथा को श्रम विभाजन का ही एक रूप न मानने के पीछे अंबेडकर के क्या तर्क हैं? 2010, 2012, 2011, 2014

उत्तर – 1. जाति प्रथा श्रम विभाजन के साथ-साथ श्रमिक विभाजन भी कर देती है। 2. प्रतिकूल परिस्थितियों में भी पैसा बदलने की स्वतंत्रता नहीं होती है। 3. जाति प्रथा श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन ही नहीं करती बल्कि विभिन्न वर्गों को एक दूसरे की अपेक्षा उच्च नीच भी करार देती है। 

Q5 भक्ति काल की निर्गुण प्रेम मार्गी शाखा की चार विशेषताएं लिखिए।

उत्तर – 1. इस कल के काव्य में कला पक्ष के अतिरिक्त भावपूर्ण भी सबल है। 2. प्रमुख छंद दोहा सोरठा एवं चौपाई का प्रयोग किया गया है। 3. अवधि और फारसी भाषा का प्रयोग है। 4. कभी कुतुब्बन मंजन एवं जायसी ने प्रेम गाथाओं को काव्य रूप में गुथ लिया है।

Join Private Group - CLICK HERE

Q6 बच्चे किस बात की आशा में निडों से झांक रहे होंगे? 2022

उत्तर – बच्चे अपने माता-पिता के सिर्फ लौटने की आशा में नीडों से झांक रहे होंगे उनके माता-पिता उनके लिए भोजन की तलाश में सुबह जल्दी घोसला से निकले होंगे।

Q7 गद्य किसे कहते हैं उसका क्या महत्व है?

उत्तर – वाक्य में अभी व्यक्त लाई ताल छंद आदि से मुक्त विचार प्रधान रचना गद्य कहलाती है नित्य प्रति के जीवन में बोलचाल की भाषा गद्य होती है व्यावहारिक एवं साहित्यिक उपयोगिता की दृष्टि से गद्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

Q8 नाटक की परिभाषा लिखिए।

उत्तर – नाटक एक प्रमुख दृश्य काव्य है यह एक ऐसी अभिनय पारक विधा है जिसमें संपूर्ण मानव जीवन का रोचक वर्णन होता है। 

Q9 ढोलक की आवाज का पूरे गांव पर क्या असर होता था? 2022

उत्तर – सर्दी का मौसम अमावस्या की ठंडी और काली रात में है जी मलेरिया से पीड़ित पूरा गांव भयारत शिशु की तरह कहां पर था चारों ओर अंधेरा व सन्नाटा छाया हुआ था रात्रि की इस बीसी का को ढोलक की आवाज संध्या से प्रातः तक ताल ठोक कर ललकारती रहती थी। 

Q10 मनुष्य की क्षमता किन बातों पर निर्भर करती है? 2022

उत्तर – 1. शारीरिक वंश परंपरा 2. सामाजिक उत्तराधिकारी 3. मनुष्य के अपने प्रयत्न। मनुष्य की क्षमता इन तीन बातों पर निर्भर करती है। 

Q11 अभिधा शब्द शक्ति की परिभाषा लिखिए?

उत्तर – अभिधा शब्द और अर्थ का साक्षात संबंध अभिधा कहलाता है परंपरागत रूप में प्रचलित मुख्य अर्थ का बोध कराने वाली शब्द शक्ति अभिधा कहलाती है जैसे श्याम का अर्थ काला होता है। 

Q12 भाव पल्लवन किसे कहते हैं?

उत्तर – सूत्र रूप में कही गई बात को विस्तार से लिखना अथवा समझना भाव पल्लवन कहलाता है इसके अंतर्गत दिए गए कथन अथवा युक्ति का मंतव्य स्पष्ट करना होता है भाव पल्लवन को भाव विस्तार भी कहते हैं। 

Q13 भक्तिन के आ जाने से महादेवी अधिक देहाती कैसे हो गई? 2022

उत्तर – भक्ति स्वयं को ना बदलकर दूसरों को अपने अनुसार बदल देती थी मकई का रात को बना दलिया सवेरे माथे से खाना बाजरे के तिल लगाकर बनाए गए पूरे ज्वार के बुने गए भुट्टे के हर दोनों की खिचड़ी सफेद महुए की लपसी आदि लेखिका को अनचाहे खाना पड़ता था भक्ति ने लेखिका को अपनी पसंद का भोजन खिला कर देहाती बना दिया था इस प्रकार भक्ति के आ जाने से महादेवी देहाती हो गई। 

Q14 नाटक और एकांकी में अंतर बताइए?

उत्तर – 1. नाटक दृश्य काव्य का एक विस्तृत रूप है जबकि एकांकी दृश्य काव्य का लघु रूप होता है। 2. नाटक में प्रमुख कथा के साथ गोद कत्थई भी जुड़ी होती हैं जबकि एकांकी में एक ही कथा का अस्तित्व होता है। 3. नाटक के अनेक अंक होते हैं जबकि एकांकी में एक ही अंक का आयोजन किया जाता है। 

Q15 रचना के संदर्भ में अंधड़ और बीज क्या है? 2022, 23

उत्तर – उमाशंकर जोशी कृत संकलित कविता छोटा मेरा खेत के संदर्भ में अंधड़ भावनात्मक आवेग की आंधी और बीज विचार एवं अभिव्यक्ति का प्रतीक है कवि का मानना है की भावनात्मक आवेग से कवि के मन में एक विचार उदित होता है इसमें कल्पना की उड़ान भरकर कभी एक काव्य रचना का सृजन करता है। 

Class 12th Hindi Paper 2024 Full Solution

इस आर्टिकल में हमने mp board class 12 hindi paper 2024 important questions with solution प्रदान कर दिया गया है। mp board class 12 hindi paper 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए इस लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से अपनी स्टडी का टेलीग्राम चैनल अवश्य ज्वाइन करिए ताकि आप सभी को बोर्ड परीक्षा से संबंधित प्रश्न पत्र समय पर प्राप्त हो सके।

I’m Vishwajeet, a blogger who crafts engaging content with clarity and elegance. Join me for concise yet impactful insights on a variety of global topics.

close